Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas war: बदले की आग में जल रहा ईरान, अपने सहयोगियों के साथ इजरायल पर हमले का बना लिया प्लान

बदले की आग में जल रहा ईरान अब इजरायल पर हमला करने की योजना बना रहा है। अमेरिका ने खुफिया जानकारी के हवाले से बताया कि ईरान अपने सहयोगियों के साथ मिलकर इस सप्ताह इजरायल पर हमला कर सकता है। ईरान ने हाल ही में इजरायल के दो हमले की जवाबी कार्रवाई की बात कही है जिससे पूरे मीडिल इस्ट में तनाव पैदा हो गया है।

By Sonu Gupta Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
इजरायल पर इस सप्ताह हमला कर सकता है ईरानः अमेरिका।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका ने इजरायल को सतर्क किया है कि आने वाले दिनों में उस पर बड़े हमले हो सकते हैं। ईरान और उसके सहयोगी देश इजरायल पर हमले की योजना बना रहे हैं। व्हाइट हाउस ने खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए यह चेतावनी जारी की है।

इजरायल पर हो सकता है हमलाः अमेरिका

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन एफ किर्बी ने यह भी बताया है कि ईरान और उसके सहयोगी इजरायल पर कब हमला कर सकते हैं। उन्होंने खुफिया जानकारी के हवाले से बताया कि इजरायल पर हमला इस सप्ताह में ही हो सकता है।

ईरान ने खाई है इजरायल से बदला लेने की कसम

मालूम हो कि ईरान ने हाल ही में इजरायल के दो हमले की जवाबी कार्रवाई की बात कही है, जिससे पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव पैदा हो गया है। ईरान और उसके सहयोगी ने  पिछले महीने हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया (Hamas leader Ismael Haniyeh) और हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र (Hezbollah Commander Fuad Shukr) की हत्या का बदला लेने की कसम खाई है।

अमेरिका सहित पांच देशों ने ईरान से पीछे हटने का किया आग्रह

वहीं, ईरान और इजरायल ओर बीच बढ़े तनाव को लेकर विश्व के पांच शीर्ष नेताओं ने एक संयुक्त बयान जारी किया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री कीर स्टारमर, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, शामिल हैं। सभी नेताओं ने ईरान से पीछे हटने का आग्रह किया है।  

इजरायली सेना ने लेबनान में बढ़ाई हवाई निगरानी

वहीं, अपने देश पर हमले की आशंका के बीच, इजरायली सेना ने लेबनान में गश्त बढ़ा दी है। सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि लेबनान पर हवाई गश्त बढ़ा दी गई है। इस बीच, इजरायली रक्षा बलों (IDF) प्रमुख हर्जई हालेवी ने शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ स्थिति का आकलन किया।

यह भी पढ़ेंः

Exclusive: 'भारत ने शेख हसीना पर लगाया गलत दांव', खालिदा जिया के पूर्व सलाहकार ने कहा- ढाका में स्थिति पूरी तरह सामान्य

Israel Hamas War: हमास ने इजरायल पर फिर बोला हमला, तेल अवीव के पास समुद्र में गिरा रॉकेट