Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Military Exercise: PAK पर एयर स्ट्राइक के बाद ईरान ने सैन्य अभ्यास किया शुरू, दुश्मनों के मिसाइल हमले ऐसे करेगा नष्ट

ईरान-पाकिस्तान में पनपे तनाव के बीच तेहरान ने रक्षा अभ्यास किया है। इस रक्षा अभ्यास ने ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है क्योंकि पिछले दिनों दोनों देशों के बीच हुए हवाई हमलों से रिश्ते बिगड़ चुके हैं। ईरान ने खुजेस्तान प्रांत के अबादान से लेकर सिस्तान के चाहबहार और बलूचिस्तान प्रांत से सटे क्षेत्र तक सैन्य अभ्यास किया।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Fri, 19 Jan 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
ईरान ने सैन्य अभ्यास शुरू किया है। (फोटो- एपी)

रायटर्स, तेहरान। ईरान-पाकिस्तान में पनपे तनाव के बीच तेहरान ने रक्षा अभ्यास किया है। इस रक्षा अभ्यास ने ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है, क्योंकि पिछले दिनों दोनों देशों के बीच हुए हवाई हमलों से रिश्ते बिगड़ चुके हैं।

ईरान ने किया रक्षा अभ्यास

ईरान ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने दक्षिण-पश्चिम सीमा से लेकर दक्षिण-पूर्वी तटों तक फैले क्षेत्र में वायु रक्षा अभ्यास किया। ईरान ने बताया कि रक्षा अभ्यास में दुश्मन के हमले को रोकने के लिए तैयार किए गए ड्रोन का उपयोग किया गया।

किन क्षेत्रों में किया गया रक्षा अभ्यास?

ईरान के सरकारी प्रेस टीवी ने सेना के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि ईरानी बलों ने सफलतापूर्वक एक नई वायु रक्षा पद्धति शुरू की है, जो दुश्मनों के हमलों को रोकने और निशाना बनाने के लिए ड्रोन का उपयोग करती है। ईरान में गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय अभ्यास में खुजेस्तान प्रांत के अबादान से लेकर सिस्तान के चाहबहार और बलूचिस्तान प्रांत से सटे क्षेत्र तक शामिल है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: पाकिस्तान, ईरान के विदेश मंत्री टेलीफोन पर करेंगे बातचीत, रिश्तों में आई खटास को करेंगे दूर

ईरान-पाकिस्तान के बीच तनाव

बता दें कि ईरान ने 16 जनवरी को पाकिस्तान के ब्लूचिस्तान में आतंकवादियों के ठिकाने पर हवाई हमले किए थे। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश अल-अदल ने भी ईरानी एयर स्ट्राइक की पुष्टि की थी।

इसके जवाब में पाकिस्तान ने 18 जनवरी को ईरान पर एयर स्ट्राइक कर उसे करारा जवाब दिया। इस वजह से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है। यहां तक कि हमले के तुरंत बाद पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को निष्कासित कर दिया था और ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था।

यह भी पढ़ेंः Pakistan-Iran Conflict: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ईरान गतिरोध पर आज राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा करेंगे, सूचना मंत्री ने दी जानकारी

मीडिल ईस्ट में एक और खतरे की आहट

ईरान-पाकिस्तान में तनाव मीडिल ईस्ट में एक और नई मुसीबत को जन्म दे सकती है, क्योंकि सात अक्टूबर से इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है और इसका प्रभाव पूरे मीडिल ईस्ट पर पड़ा है। इसलिए, दोनों देशों के तनाव इसे और बढ़ा सकता है।