Move to Jagran APP

ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए मास्टर डिग्री होनी जरूरी, चुनाव लड़ने के लिए जान लें कितनी है उम्मीदवारों की उम्र सीमा?

ईरान में 28 जून को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। चुनाव में शामिल होने वालों के लिए कम से कम मास्टर डिग्री जरूरी है। चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों को रजिस्ट्रेशन के लिए पांच दिन का समय दिया गया है। चुनाव में शामिल होने वाले 40 से 75 वर्ष के बीच के उन संभावित उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा जिनके पास कम से कम मास्टर डिग्री होगी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 30 May 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए मास्टर डिग्री होनी जरूरी। फाइल फोटो।

एपी, दुबई। ईरान में 28 जून को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। चुनाव में शामिल होने वालों के लिए कम से कम मास्टर डिग्री जरूरी है। चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों को रजिस्ट्रेशन के लिए पांच दिन का समय दिया गया है। हेलीकॉप्टर दुर्घटना में इब्राहिम रईसी की मौत के बाद यह पद रिक्त हो गया है। रजिस्ट्रेशन अवधि मंगलवार को समाप्त हो जाएगी।

चुनाव लड़ने वालों के पास होना चाहिए मास्टर डिग्री

चुनाव में शामिल होने वाले 40 से 75 वर्ष के बीच के उन संभावित उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा, जिनके पास कम से कम मास्टर डिग्री होगी। उम्मीदवारों को अंतत: ईरान की 12 सदस्यीय गार्जियन काउंसिल द्वारा अनुमोदित किया जाना अनिवार्य होगा।

सिर्फ इतने दिनों के लिए मिलेगा कैंपेन का मौका

काउंसिल मौलवियों और न्यायविदों का एक पैनल है जो सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की देखरेख में संचालित होता है। पैनल ने कभी भी किसी महिला या देश के शासन के भीतर आमूल-चूल परिवर्तन की मांग करने वाले किसी व्यक्ति का आवदेन स्वीकार नहीं किया है। उम्मीद है कि गार्जियन काउंसिल 10 दिनों के भीतर अपने उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर देगी। इससे जून के अंत में मतदान से पहले दो सप्ताह के कैंपेन का मौका मिल जाएगा।

यह भी पढ़ेंः

PM Modi ने कन्याकुमारी में शुरू की 45 घंटे की ध्यान साधना, धोती पहने और शाल ओढ़े भगवती अम्मन मंदिर में की पूजा-अर्चना

PM Modi ने शुरू की आध्यात्मिक यात्रा, अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद पहुंचे विवेकानंद रॉक मेमोरियल