Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran President Election: ईरान और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव में हो रहा राष्ट्रपति चुनाव, ईरानी स्पीकर कालिबफ भी रेस में हुए शामिल

ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद कालिबफ ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराया। यह दौड़ में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आखिरी दिन था। उनसे पहले कट्टरपंथी पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने रविवार को रजिस्ट्रेशन कराया था। गार्जियन काउंसिल राष्ट्रपति पद में भाग लेने वालों के नामों पर विचार कर सूची जारी करेगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 03 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद कालिबफ ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराया।

एपी, दुबई। ईरानी संसद के स्पीकर मोहम्मद कालिबफ ने 28 जून को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को रजिस्ट्रेशन कराया। यह दौड़ में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आखिरी दिन था। उनसे पहले कट्टरपंथी पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने रविवार को रजिस्ट्रेशन कराया था। गार्जियन काउंसिल राष्ट्रपति पद में भाग लेने वालों के नामों पर विचार कर सूची जारी करेगी।

मोहम्मद कालिबफ के प्रवेश के साथ ही देश के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के करीबी संबंधों वाला एक प्रमुख उम्मीदवार राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की जगह लेने के लिए मतदान में शामिल हो गया है। रईसी की 19 मई को सात अन्य लोगों के साथ एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। यह चुनाव ईरान और पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच हो रहा है।

62 वर्षीय कालिबफ को हाल ही में स्पीकर के रूप में फिर से चुना गया था। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह रईसी और जनरल कासिम सुलेमानी के रास्ते पर चलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर मैं खुद को उम्मीदवार के रूप में पेश नहीं करता, तो लोगों की आर्थिक समस्याओं को हल करने के लिए हमने पिछले कुछ वर्षों में जो काम शुरू किया है और जो परिणाम तक पहुंच रहा है, वह पूरा नहीं होता।