Move to Jagran APP

'हमास जिंदा है और हमेशा जिंदा रहेगा', सिनावर की मौत पर आग बबूला हुआ ईरान; इजरायल को दी धमकी

Israel Hamas Conflict ईरान ने हमास चीफ याह्मा सिनवर की मौत को शहादत करार दिया है। वहीं ईरान ने कहा है कि सिनावर की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शनिवार को कहा कि सिनवार की मौत शहादत से कुछ कम कहना उनका अपमान है। खामेनेई ने कहा कि हमास जिंदा है और हमास जिंदा रहेगा।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने हमास को चेतावनी दी है।(फोटो सोर्स: जागरण)

रॉयटर्स, तेहरान। इजरायल ने हमास चीफ याह्मा सिनवर (Yahya Sinwar) को मौत के घाट उतार दिया है। इजरायल की सेना ने 16 अक्टूबर को राफा में याह्या सिनवार को मार गिराया। पिछले साल से ही इजरायली सेना उसे ढूंढ रही थी। सिनवार की मौत के बाद एक बार फिर ईरान ने इजरायल को चुनौती दे दी है।

सिनावर की मौत शहादत से कम नहीं: ईरान

ईरान ने सिनवार की मौत को शहादत करार दिया है। वहीं, ईरान ने कहा है कि  सिनावर की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शनिवार को कहा कि सिनवार  की मौत शहादत से कुछ कम कहना उनका अपमान है।

इजरायल अधिक समय तक नहीं टिकेगा: खामेनेई

खामेनेई  ने कहा कि हमास जिंदा है और हमास जिंदा रहेगा। उन्होंने  याह्या सिनवार की मौत पर शोक जताते हुए उसे 'वीर मुजाहिद' कहा है।  खामेनेई  ने आगे कहा कि ईरान, ईमानदार फलस्तीनी मुजाहिदों के साथ खड़े रहेगा। वहीं, ईरान के सर्वोच्च नेता ने कहा कि इजरायल अधिक समय तक नहीं टिकेगा।

सिनवार को ही 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। पिछले एक साल से इजरायली सेना सिनवार की तलाश में जुटी थी।

इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था खामेनेई

उस पर आरोप था कि वह पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था। पिछले एक साल से सिनवार की तलाश में इजरायली सेना जुटी थी। याह्या सिनवार लगातार युद्ध विराम का भी विरोध कर रहा था।

बता दें कि इस साल  जून महीने में ईरान की राजधानी तेहरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया मारा गया था। इसके बाद ही याह्या सिनवार को हमास का नया नेता घोषित किया गया था।

सिनावर की मौत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने फोन पर इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की और उन्हें बधाई दी। बाइडन ने उम्मीद जताई है कि सिनवार की मौत के बाद अब युद्ध विराम और बंधकों की रिहाई का रास्ता खुलेगा।

नेतन्याहू के घर पर हमला 

सिनावर की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने शनिवार को पलटवार किया।लेबनान की ओर से मध्य इजरायली शहर कैसरिया में एक घर पर हमला किया गया। इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, हमले का लक्ष्य पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का घर था। गौरतलब है कि उनका घर सुरक्षित है।

वहीं, जब यह ड्रोन हमला हुआ था तो उस समय पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी घर में मौजूद नहीं थे। यह पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का निजी घर है।

यह भी पढ़ें: Israel Hezbollah War: सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह का सबसे बड़ा हमला, नेतन्याहू के घर पर ड्रोन अटैक