Move to Jagran APP

'वो अपनी रक्षा खुद करेगा,' क्या इजरायल पर हमला करेगा ईरान? खामेनेई के बयान से हो गया साफ

इजरायल ने ईरान पर ताबड़तोड़ हमला किया। अब इसको लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने चुप्पी तोड़ी है। ईरान के सुप्रीम नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को कहा कि इजरायल के हमले को न तो बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईरान को इजरायल की आक्रामकता का जवाब देने का अधिकार है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 27 Oct 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने दिया बयान (फाइल फोटो)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Israel Vs Iran। इजरायल ने ईरान पर ताबड़तोड़ हमला किया। अब इसको लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने चुप्पी तोड़ी है। ईरान के सुप्रीम नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने रविवार को कहा कि इजरायल के हमले को न तो बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईरान को इजरायल की आक्रामकता का जवाब देने का अधिकार है।

अयातुल्ला अली खामेनेई ने आगे कहा, “इजरायली शासन के गलत अनुमानों को बाधित किया जाना चाहिए। उन्हें ईरानी राष्ट्र और उसके युवाओं की ताकत, इच्छाशक्ति और पहल को समझाना आवश्यक है।''

ईरान ने इजरायल को दी चुनौती

ईरानी सुप्रीम लीडर ने यह भी कहा कि इजरायली शासन ईरान के बारे में गलत अनुमान लगा रहा है। ईरान की सैन्य और राजनीतिक हस्तियों ने इस रणनीतिक सावधानी का पालन किया है, जो तत्काल प्रतिशोध के बजाय गाजा और लेबनान में क्षेत्रीय संघर्ष विराम को प्राथमिकता देती है। सरकारी मीडिया ने बताया कि हवाई हमले में चार ईरानी सैनिक मारे गए।

इससे पहले ईरान ने इजरायल को चुनौती दी थी कि वो अपनी रक्षा खुद करेगा। यह अधिकारियों पर निर्भर है कि वे ईरानी लोगों की शक्ति और इच्छा को इजरायली शासन तक कैसे पहुंचाएं और इस देश के हितों को पूरा करने वाली कार्रवाई कैसे करें। हालांकि ईरान ने अभी बदले की कार्रवाई का कोई एलान नहीं किया है।

ईरान में खामेनेई के बेटे को कमान देने की तैयारी

इसके जवाब में इजरायल ने कहा कि अगर उसने जवाबी कार्रवाई की तो तेहरान को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।वहीं इजरायली हमले से जूझ रहे ईरान के सामने एक और बड़ी चुनौती खड़ी है, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई गंभीर रूप से बीमार हैं, ऐसे में उनके दूसरे सबसे बड़े बेटे मोजतबा खामेनेई के उनके उत्तराधिकारी बनने की संभावना है

बता दें कि इजरायल और ईरान के बीच लंबे समय से जंग जारी है। ईरान के हमलों के बाद बीते दिन इजरायल ने जोरदार पलटवार किया था। इजरायल ने ईरान के कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। इस बीच ईरान पर हमले के बाद भारत में इजराइल के राजदूत रूवेन अजार का बयान भी सामने आया था।

'ईरान के किसी हमले को नहीं करेगा बर्दाश्त'

रूवेन ने कहा कि इजराइल केवल शांति चाहता है, लेकिन वो ईरान के किसी हमले को बर्दाश्त नहीं करेगा। इजरायली राजदूत अजार ने कहा कि ईरान पर ये हमला केवल एक संकेत था कि अगर तेहरान इस लड़ाई में आगे बढ़ना चाहता है, तो इजरायल के पास कई और लक्ष्यों को निशाना बनाने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबलों की हत्या, न्यूक्लियर प्रोग्राम पर निशाना; ईरान पर अलग-अलग तरीकों से हमला करता रहा है इजरायल