Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: ईरानी राष्ट्रपति ने इजरायल को दी संभावित कार्रवाई की चेतावनी, कहा- यहूदियों ने किया रेड लाइन क्रॉस

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से लगातार युद्ध जारी है। आज युद्ध का 23वां दिन है। इस युद्ध के दौरान दोनों पक्षों से हजारों लोगों की जान गई है। इस युद्ध के बीच अब ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने इजरायल के सेना पर आरोप लगाया है कि इजरायली सेना ने रेड लाइन क्रॉस किया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 29 Oct 2023 03:49 PM (IST)
Hero Image
ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (फोटो स्रोत: रॉयटर्स)

एएनआई, तेहरान। सात अक्टूबर को हमास के हमलों के बाद इजरायल की ओर से जारी जवाबी कार्रवाई जारी है। इस जवाबी हमले में हजारों लोगों की अबतक जान जा चुकी है। इस जंग के बीच ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने रविवार को इजरायली बलों को इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अन्य देशों के संभावित हस्तक्षेप की चेतावनी दी और कहा कि इजराइल ने 'रेड लाइन' क्रॉस कर दी हैं। 

उन्होंने कहा, "इजरायली लोगों के अपराध रेड लाइन क्रॉस कर चुकी है और यह हरकत उनकी हर किसी को कार्रवाई करने के लिए मजबूर कर सकता है। वाशिंगटन हमें कुछ भी नहीं करने के लिए कहता है, लेकिन वे इजरायल को व्यापक समर्थन देते रहते हैं।"

गाजा पट्टी के आसपास कई स्थानों पर दी झड़पों की सूचना 

रायसी ने शनिवार रात अल-जजीरा के साथ एक साक्षात्कार में इसी तरह की टिप्पणी की थी। इसके साथ ही दावा किया कि गाजा में प्रवेश करने वाली इजरायली सेना "पराजित" हो गई थी और पीछे हटने के लिए मजबूर हो गई थी। वहीं, द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार कहा गया कि रविवार की सुबह तक इजरायली सेनाएं उस स्थिति से पीछे नहीं हटी थीं, जहां वे शुक्रवार रात को पहुंची थी। फलस्तीनी मीडिया ने गाजा पट्टी के आसपास कई स्थानों पर झड़पों की सूचना दी थी।

ईरान द्वारा किए गए हमले अमेरिकी प्रतिक्रिया के बदले किए गए 

राष्ट्रपति रायसी ने कहा कि क्षेत्र में ईरानी प्रतिनिधि "स्वतंत्र" हैं और उन्हें तेहरान से आदेश नहीं मिलते हैं। रायसी ने यह भी कहा कि ईरान के प्रतिनिधियों द्वारा किए गए हमले ईरान को संयुक्त राज्य अमेरिका से प्राप्त संदेशों की प्रतिक्रिया के रूप में किए गए थे।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने शुक्रवार को घोषणा की कि 27 अक्टूबर को अमेरिकी सैन्य बलों ने पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और संबद्ध आतंकी प्रॉक्सी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दो फैसिलिटी पर हमला किया।

यह भी पढ़ें- 'इजरायल एक ऐसे युद्ध में है जिसे उसने न शुरू किया और न ही चाहा...', IDF ने हमास के साथ चल रहे जंग को लेकर बोला

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: फलस्तीन के सभी कैदियों को किया जाए रिहा, हमास ने इजरायल के सामने रखी बंदियों को छोड़ने की शर्त