Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Hijab Row: तेहरान मेट्रो में घायल मिली किशोरी की मौत, नहीं पहना था हिजाब; फिर से दंगे भड़कने की आशंका

ईरान में फिर से दंगे भड़क सकते हैं। इसकी वजह तेहरान मेट्रो में घायल मिली किशोरी की मौत है। बताया जाता है कि किशोरी ने हिजाब नहीं पहना था। वह बगैर हिजाब मेट्रो में यात्रा कर रही थी। किशोरी कई सप्ताह से कोमा में थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 28 Oct 2023 07:15 PM (IST)
Hero Image
तेहरान मेट्रो में घायल मिली किशोरी की मौत

एपी, दुबई। Iran Hijab Row: ईरान की राजधानी तेहरान में मेट्रो में यात्रा के दौरान संदिग्ध स्थिति में घायल हुई किशोरी अर्मिता गेरावांड (Armita Geravand) की मौत हो गई। वह बगैर हिजाब मेट्रो में यात्रा कर रही थी। अर्मिता कई सप्ताह से कोमा में थी।

ईरान में फिर से दंगे भड़कने की आशंका

देश में फिर से विरोध प्रदर्शन भड़कने की आशंका जताई जा रही है। यह घटना बिना हिजाब पकड़ी गई 22 वर्षीया महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के एक वर्ष बाद सामने आई है। इस घटना के बाद देशव्यापी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे।

अर्मिता के साथ मेट्रो में क्या हुआ?

अर्मिता के साथ एक अक्टूबर को मेट्रो में क्या हुआ, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। उसकी एक सहेली ने सरकारी टीवी को बताया कि उसका सिर प्लेटफार्म से टकरा गया था, जबकि मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने हिजाब नहीं पहनने के उसे धक्का देने का संदेश जताया है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से स्वतंत्र जांच कराने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की होगी मुलाकात, APEC सम्मेलन में होंगे शामिल

हिजाब कानून को धता बता रहीं महिलाएं

तेहरान और दूसरे स्थानों पर महिलाएं अभी भी अनिवार्य हिजाब कानून को धता बता रही हैं। महसा की मौत के लिए जिम्मेदार मोरलिटी पुलिस फिर से तैनात कर दी गई है। हिजाब कानून का पालन नहीं करने वाली महिलाओं के लिए और कड़े दंड दिए जाने पर जोर दिया जा रहा है। ईरान और अफगानिस्तान ही ऐसे देश हैं, जहां महिलाओं के लिए हिजाब अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'अस्पताल से ईंधन, ऑक्सीजन जैसी बुनियादी चीजें खत्म कर रहा हमास', आतंकी संगठन पर IDF का खुलासा