Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ismail Haniyeh: ईरानियों ने हमास चीफ की हत्या पर जताया शोक, कतर में दफनाया जाएगा इस्माइल हानिया का पार्थिव शरीर

इजरायल ने हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh)को तेहरान में मौत के घाट उतार दिया। इजरायल ने इस घटना को तब अंजाम दिया जब वह ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान के शपथ ग्रहण के लिए पहुंचे थे। हमास चीफ के मौत को लेकर अब ईरान दुखी हैं क्योंकि यह घटना उनके देश में घटित हुआ है इसलिए अब ईरान हमास लड़ाकों के साथ मौत का बदला लेना चाहता है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 01 Aug 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
हमास चीफ इस्माइल हानिया ( फाइल फोटो )

रॉयटर्स, दुबई। हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की मौत को इजरायल अपनी जीत बता रहा है। इजरायल ने जिस समय हानिया को निशाना बनाकर हमला किया, वह ईरान की राजधानी तेहरान में था। बुधवार को जहां इजरायल ने हमास चीफ को मौत के घाट उतारा। वहीं, ईरान के लोग गुरुवार को हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए उमड़ पड़े।

एक दिन पहले ईरान की राजधानी में एक हमले में उनकी हत्या के बाद से तेहरान और उसके कट्टर दुश्मन इजरायल के बीच सीधे संघर्ष की आशंका बढ़ गई है। सरकारी टीवी ने तेहरान विश्वविद्यालय में हानिया के अंतिम संस्कार में प्रार्थना का नेतृत्व करते हुए सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की लाइव तस्वीरें सामने आईं हैं।  खामेनेई काले कपड़े पहने हजारों शोक संतप्त लोग 'इजरायल की मौत' और 'अमेरिका की मौत' के नारे लगा रहे थे।

कतर में दफनाया जाएगा इस्माइल हानिया का शरीर 

शुक्रवार को दफनाने के लिए इस्माइल हानिया के पार्थिव शरीर को कतर ले जाया जाएगा (जहां हानिया आमतौर पर रहते थे)। गाजा में हमास के उप प्रमुख खलील अल-हय्या ने तेहरान विश्वविद्यालय में एक टेलीविज़न भाषण में कहा, 'शांति से विश्राम करो, अबू अल-अबेद इस्माइल हनिया। हमारा राष्ट्र, ईरान, प्रतिरोध की धुरी, आपके लोग, आपके लड़ाके ... ज़ायोनी कब्जे को समाप्त करने के लिए प्रतिरोध के विकल्प में एकजुट हैं। बता दें कि प्रतिरोध की धुरी मध्य पूर्व में इजरायल और अमेरिकी प्रभाव का विरोध करने के लिए चार दशकों के ईरानी समर्थन से बना एक गठबंधन है।

बढ़ सकता है इजरायल-हमास का युद्ध

ईरान और फलस्तीनी इस्लामी उग्रवादी समूह हमास ने इजरायल पर बुधवार को तेहरान में ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के कुछ घंटों बाद हानिया की हत्या करने का आरोप लगाया है। लेकिन इजरायली अधिकारियों ने इस हमले की जिम्मेदारी अबतक नहीं ली है। इजरायल पर बदला लेने की धमकियां दी गई हैं जिसके बाद इस बात की चिंता और बढ़ गई है कि गाजा में इजराइल-हमास संघर्ष मध्य पूर्व में एक व्यापक युद्ध में बदल रहा है।

यह भी पढ़ें- 'ड्रोन और मिसाइल हमले समाधान नहीं', हमास चीफ और हिजबुल्लाह कमांडर की मौत के बाद UNSC ने बुलाई इमरजेंसी बैठक