Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Minibus Explosion Kabul: इस्लामिक स्टेट समूह ने काबुल में हुए मिनीबस विस्फोट की ली जिम्मेदारी, 7 लोगों की हुई मौत

इस्लामिक स्टेट ( Islamic State ) समूह ने मंगलवार देर रात अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मिनीबस विस्फोट की जिम्मेदारी ली। समाचार एजेंसी AP के मुताबिक यह बमबारी कई हफ्तों में इस क्षेत्र में हुआ दूसरा हमला था। 26 अक्टूबर को पड़ोस के एक स्पोर्ट्स क्लब में हुए विस्फोट में चार लोग मारे गए और सात घायल हो गए थे। आईएस ने उस हमले की जिम्मेदारी भी ली थी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 08 Nov 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
इस्लामिक स्टेट समूह ने काबुल में हुए मिनीबस विस्फोट की ली जिम्मेदारी (IMAGE: AP)

एपी, इस्लामाबाद। इस्लामिक स्टेट (IS) समूह ने मंगलवार देर रात अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक मिनीबस विस्फोट की जिम्मेदारी ली। इस हमले में कम से कम 7 लोग मारे गए थे।

सुन्नी आतंकवादी समूह ने कहा कि उसके सदस्यों ने शिया मुसलमानों को ले जा रही बस पर एक विस्फोटक उपकरण से विस्फोट किया। पुलिस प्रवक्ता खालिद जादरान के अनुसार, काबुल के पश्चिमी शिया इलाके दश्ती बारची में हुए हमले में 20 अन्य घायल हो गए।

बमबारी का यह दूसरा हमला 

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, यह बमबारी कई हफ्तों में इस क्षेत्र में हुआ दूसरा हमला था। 26 अक्टूबर को पड़ोस के एक स्पोर्ट्स क्लब में हुए विस्फोट में चार लोग मारे गए और सात घायल हो गए थे। आईएस ने उस हमले की जिम्मेदारी भी ली थी।

बता दें कि काबुल के दश्ती बारची इलाके को अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट समूह के सहयोगी द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है। समूह ने स्कूलों, अस्पतालों और मस्जिदों पर बड़े हमले किए हैं, और देश भर के अन्य शिया क्षेत्रों पर भी हमला किया है।

अफगानिस्तान के पूर्वी नंगरहार प्रांत में स्थित IS समूह 

जानकारी के लिए बता दें कि आईएस सहयोगी मुख्य रूप से अफगानिस्तान के पूर्वी नंगरहार प्रांत में स्थित है और अगस्त 2021 में सुन्नी समूह द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद से तालिबान का एक प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रहा है। आईएस आतंकियों ने काबुल, उत्तरी प्रांतों और खासकर जहां भी शिया लोग हैं, वहां हमले किए हैं, जिन्हें आईएस धर्मत्यागी मानता है।

पाकिस्तान में आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत

खैबर पख्तूनख्वा राज्य के डेरा इस्माइल खान क्षेत्र में तेल एवं गैस कंपनी पर हुए आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। पुलिस उपाधीक्षक ने कहा कि द्राजांडा तहसील में आतंकी हमला हुआ। तेल कंपनी की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी तैनात थे।

खैबर पख्तूनख्वा के ही तिराह क्षेत्र में गुप्तचर आधारित अभियान में पाकिस्तानी सेना का एक अधिकारी और तीन सैनिक मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर सुरक्षा बलों ने अभियान चलाया था।

यह भी पढ़े: Israel Hamas War: 'वह मर गया...ताकि मैं जी सकूं' इजरायल-हमास युद्ध के बीच युवती की दर्दनाक प्रेम कहानी

यह भी पढे़: Pakistan: अशांत उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में हुए आतंकवादी हमले, 2 पुलिसकर्मियों की मौत