Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ismail Haniye Death: ईरान अपने सहयोगी देशों के साथ करेगा बैठक, इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई को लेकर होगी चर्चा

ईरान की राजधानी तेहरान में हुए हवाई हमले में हमास लीडर इस्माइल हानिया की मौत हो चुकी है। वहीं अब सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि ईरान के शीर्ष अधिकारी ईरान के क्षेत्रीय सहयोगियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात के दौरान तेहरान में हमास नेता की हत्या के बाद इजरायल के खिलाफ संभावित जवाबी कार्रवाई पर चर्चा होगी।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 01 Aug 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
ईरान इजरायल पर करेगा जवाबी कार्रवाई (फाइल फोटो)

रायटर्स, दुबई। ईरान की राजधानी तेहरान में हुए हवाई हमले में हमास लीडर इस्माइल हानिया ढेर कर दिया गया। इसके बाद ईरान भड़क गया है। ईरान ने कहा है कि वह इसका बदला लेगा।

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, शीर्ष ईरानी अधिकारी गुरुवार को ईरान के क्षेत्रीय सहयोगियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। इन सहयोगियों में लेबनान, इराक और यमन शामिल है।

इस मुलाकात के दौरान तेहरान में हमास नेता की हत्या के बाद इजरायल के खिलाफ संभावित जवाबी कार्रवाई पर चर्चा होगी।

बुधवार को तेहरान में इस्माइल हनिया की हत्या और मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत के बाहरी इलाके में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर की हत्या के बाद इस क्षेत्र में इजरायल, ईरान और उसके सहयोगियों के बीच व्यापक संघर्ष का खतरा पैदा हो गया है।

इजरायल के दो दुश्मन ढेर

बुधवार (31 जुलाई) को इजरायल ने अपने दो बड़े दुश्मनों को मौत के घाट उतार दिया। बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर को हवाई हमले में ढेर किया गया। हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुक्र का शव बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहि (Dahie) में मलबे के नीचे मिला है। वहीं, बुधवार सुबह खबर सामने आई की तेहरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की एयर स्ट्राइक में मौत हो गई।

इजरायल ने बच्चों की मौत का बदला

पिछले सप्ताह गोलन हाइट्स पर राकेट हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इजरायल ने रॉकेट हमले के लिए आतंकी समूह हिजबुल्ला को दोषी ठहराया है। हालांकि, हिजबुल्ला ने हमले में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया है।

यह भी पढ़ें- मोसाद ने इस्माइल हानिया की हत्या में ली थी AI की मदद? 1500 किलोमीटर दूर इजरायल से तेहरान में बनाया निशाना