Move to Jagran APP

इजरायल के दोतरफा हवाई हमले, हिजबुल्लाह के 500 से अधिक ठिकाने किए नष्ट; गाजा में 28 लोगों की मौत

Israel Hezbollah War इजरायल लगातार दो मोर्चे पर युद्ध लड़ रहा है और हमलों को भी अंजाम दे रहा है। हालिया हमले में उसने गाजा में एक स्कूल को निशाना बनाया जिसमें 28 लोग मारे गए। इजरायल का दावा है कि इसमें नागरिकों के बीच आतंकवादी छिपे हुए थे जिसे उसने मार गिराया है। वहीं हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी इजरायल के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 10 Oct 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
गाजा और लेबनान पर इजरायल के हमले लगातार जारी हैं। (File Image)

एपी, तेल अवीव। गाजा पट्टी में विस्थापितों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर इजरायली हमले में गुरुवार को कम से कम 28 लोग मारे गए, जबकि कई अन्य जख्मी हो गए। इजरायली सेना ने कहा कि उसने नागरिकों के बीच छिपे आतंकवादियों को निशाना बनाया।

सेना ने इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तरी गाजा में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी अभियान शुरू किया है। उधर, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने बताया कि दक्षिणी लेबनान नेचर रिजर्व में छिपे मुख्यालय सहित हिजबुल्ला के 500 से अधिक आधारभूत ठिकाने नष्ट किए गए और कई आतंकवादियों को मार गिराया गया।

टुकड़ों में बंटे हुए थे शव

गाजा के डेर अल-बलाह के अल-अक्सा शहीद अस्पताल में इजरायली हमले के शिकार हुए लोगों के शव लाए गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अस्पताल में जब एंबुलेंस शव ला रही थीं तो उनके कई शव टुकड़ों में बंटे हुए थे। इजरायली सेना ने कहा कि उसने स्कूल के अंदर एक आतंकी कमांड और नियंत्रण केंद्र को निशाना बनाकर सटीक हमला किया।

इजरायल ने गाजा में आश्रयों में तब्दील किए गए स्कूलों पर बार-बार हमले किए हैं। उसका आरोप है कि इनमें आतंकी छिपे हैं। गाजा के अधिकारियों के अनुसार, इजरायली हमलों में 42,000 से अधिक फलस्तीनी अब तक मारे गए हैं। इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने बताया कि दक्षिणी लेबनान में नेचर रिजर्व में छिपे मुख्यालय सहित हिजबुल्ला के 500 से अधिक आधारभूत ठिकाने नष्ट किए गए और कई आतंकवादियों को मार गिराया गया। साथ ही कई सुरंगों को ध्वस्त कर दिया गया।

(इजरायल के सैन्य हमले में नष्ट हुए घरों के मलबे के पास बैठे फिलिस्तीनी। (Photo- Reuters))

हथियार भंडारों को किया गया नष्ट 

100 से ज्यादा हथियारों के भंडारों का पता लगाकर उन्हें भी नष्ट किया गया। गोलानी ब्रिगेड ने मारून एल रास क्षेत्र के हिजबुल्ला कमांडर को मार गिराया और दुश्मन की रॉकेट लांच क्षमताओं को नष्ट किया। 188वीं बख्तरबंद ब्रिगेड ने यारून क्षेत्र में हिजबुल्ला के आतंकी मुख्यालय को नष्ट कर दिया। यहां से इजरायल के खिलाफ आतंकी अपना ऑपरेशन चला रहे थे।

उधर, हिजबुल्ला ने इजरायल के अंदर अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में अपने रॉकेट हमले तेज किए हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने कहा कि इजरायली गोलीबारी में लेबनान में दो शांति सैनिक घायल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इजरायली सेना ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में शांति सेना यूनिफिल के तीन ठिकानों पर गोलीबारी की।

(इजराइली हवाई हमलों के बाद बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह पर धुआं उठता हुआ। Photo- Reuters)

इजरायल ने लेबनानी नागरिकों को दी चेतावनी

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमले में पांच इमरजेंसी कर्मियों की मौत हो गई। इस बीच इजरायली सेना ने दक्षिण में लेबनानी नागरिकों को घर वापस न लौटने की चेतावनी देते हुए अन्यत्र स्थान पर जाने को कहा है। लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने कहा कि युद्धविराम के उद्देश्य से अमेरिका और फ्रांस के बीच संपर्क चल रहा है। हालांकि अमेरिका या फ्रांस की ओर से इस सबंध में कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

इस बीच, ईरान के इजरायल पर हमले के संबंध में बुधवार रात इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि ईरान को ऐसा जवाब दिया जाएगा कि वह अरसे तक याद रखेगा। उन्होंने कहा कि हमारी कार्रवाई बेहद घातक, सटीक और चौंकाने वाली होगी। ईरान को अपनी किए की कीमत चुकानी होगी। उधर, यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा लाल सागर में केमिकल से लदे जहाज को निशाना बनाकर हमला करने का मामला भी सामने आया है। हमले में जहाज को नुकसान पहुंचा है, गनीमत रही कि उसमें आग नहीं लगी। किसी के हताहत होने की भी सूचना नहीं है।