Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पूरी आबादी सदमे में, कहीं भी लोग सुरक्षित नहीं' हमास के निर्वासित नेता के परिवार के घर पर इजरायल का हवाई हमला

इजरायल डिफेंस फोर्स ने हमास नेता के घर पर हवाई हमला किया। वहीं अमेरिकी दूत ने सहायता मार्ग की मांग की है। गुटेरेस ने शुक्रवार देर रात एक असामान्य रूप से दो टूक बयान में कहा कि पूरी आबादी सदमे में है कहीं भी लोग सुरक्षित नहीं है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 04 Nov 2023 05:02 PM (IST)
Hero Image
हमास के निर्वासित नेता के परिवार के घर पर इजरायल का हवाई हमला (Image: AP)

एपी, राफा (गाजा पट्टी)। इजरायल सेना ने शनिवार को गाजा शहर के बाहरी इलाके में हमास के निर्वासित नेता के परिवार के घर पर हवाई हमला किया।

गाजा में भोजन, पानी और अस्पतालों तथा अन्य सुविधाओं को बिजली देने वाले जनरेटरों के लिए आवश्यक ईंधन खत्म हो चुका है, जिससे मानवीय संकट तेजी से बिगड़ रहा है। इसको देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सहायता की अनुमति देने के लिए तत्काल संघर्ष विराम का आग्रह किया है।

'पूरी आबादी सदमे में है'

गुटेरेस ने शुक्रवार देर रात एक असामान्य रूप से दो टूक बयान में कहा कि 'पूरी आबादी सदमे में है, कहीं भी लोग सुरक्षित नहीं है।'गुटेरेस ने आगे कहा कि इजरायल पर हमले के दौरान हमास आतंकवादियों के हाथों नागरिकों की हत्या को नहीं भूले हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और हमास से अपने सभी लगभग 240 बंधकों को रिहा करने का आह्वान किया।

हमास के निर्वासित नेता के घर पर हमला 

गाजा में हमास द्वारा संचालित मीडिया कार्यालय के अनुसार, हमास के निर्वासित नेता इस्माइल हनियेह के पारिवारिक घर पर शनिवार सुबह हवाई हमला किया गया। हमास के वरिष्ठ अधिकारी गाजी हमद ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि घर का इस्तेमाल हनियेह के दो बेटों द्वारा किया जा रहा था।

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, शहर के पश्चिमी बाहरी इलाके और अल-कुद्स अस्पताल के पास भी रात भर हमले हुए। पिछले तीन हफ्तों से अस्पताल के मैदान में शरण ले रहे गाजा के निवासी अदली अबू ताहा ने कहा कि हाल के दिनों में अस्पताल के करीब बार-बार हमले हुए हैं। उन्होंने फोन पर कहा, 'बमबारी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। हम नहीं जानते कि कहाँ जाना है।'

इजरायल हमास को बना रहा निशाना

इस बीच इजरायल ने कहा कि हमास के पास शहर में व्यापक सैन्य बुनियादी ढांचा है, जिसमें भूमिगत सुरंगों, बंकरों और कमांड सेंटरों का नेटवर्क शामिल है। इसके कारण जब भी इजरायल हमास को निशाना बनाते हैं तब आतंकवादी उनके बीच काम करके नागरिकों को खतरे में डालते हैं। इजरायल ने साफ किया कि हमले में केवल हमास के सदस्यों को निशाना बनाया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा में लगभग 15 लाख लोग, या 70% आबादी, अपने घर छोड़कर भाग गए हैं। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में अब तक 9,200 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 3,600 से अधिक फलिस्तीनी बच्चे भी शामिल हैं। वहीं, इजरायल में लगभग 1400 से अधिक लोग मारे गए हैं। 250,000 लोगों को पलायन करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

गाजा में 24 इजरायली सैनिकों की मौत 

जमीनी कार्रवाई शुरू होने के बाद से गाजा में 24 इजरायली सैनिक मारे गए हैं। घनी आबादी वाले गाजा शहर पर हमले जारी रहने के कारण कुल मृतकों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। राफा सीमा पार के हमास के प्रवक्ता वाएल अबू उमर के अनुसार, 386 से अधिक फलिस्तीनी दोहरे नागरिक और घायल शुक्रवार को गाजा से मिस्र चले गए। इससे बुधवार से अब तक बाहर जाने वालों की कुल संख्या 1,115 हो गई है।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध को होने जा रहा एक माह पूरा, गाजा आश्रय स्थल पर इजरायली हमले; 15 की मौत

यह भी पढ़े: Nepal Earthquake: नेपाल में भूकंप से भीषण तबाही, राहत बचाव कार्य में भी आ रही मुश्किलें; अब तक 140 लोगों की मौत