Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: तो अब जल्द थम जाएगा युद्ध? गाजा में बंधकों की रिहाई पर इजरायल हमास के बीच होगा संघर्ष विराम समझौता

हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख ने मंगलवार को दावा किया है कि कतर की मध्यस्था में हम इजरायल के साथ संघर्ष विराम समझौते के करीब हैं। हमास प्रमुख इस्माइल हानिये ने भी संघर्ष विराम की तरफ इशारा किया था। हमास प्रमुख इस्माइल हानिये ने मंगलवार को टेलीग्राम पर डाले एक पोस्ट में कहा कि हमास कतर और अन्य वार्ताकारों के बीच बातचीत सही दिशा में जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 22 Nov 2023 08:06 AM (IST)
Hero Image
कतर की मध्यस्था में इजरायल के साथ हमास संघर्ष विराम समझौते के करीब।(फोटो सोर्स: जागरण)

गाजा, रॉयटर: इजरायल पर हमास के हमले के बाद गाजा में आतंकी संगठन के ठिकानों पर इजरायल की कार्रवाई जारी है। लेकिन इस दौरान बड़ी संख्या में फलस्तीनी नागरिकों के मारे जाने से अंतरराष्ट्रीय समुदाय चिंतित है। इस बीच, हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख ने मंगलवार को दावा किया है कि कतर की मध्यस्था में हम इजरायल के साथ संघर्ष विराम समझौते के करीब हैं।

जल्द अच्छा समाचार मिल सकता है: बेंजामिन नेतन्याहू

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा है कि बंधकों की सुरक्षित रिहाई के बदले संघर्ष विराम समझौता जल्द संभव है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उम्मीद है कि जल्द अच्छा समाचार मिल सकता है। इस बीच न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों पक्ष जल्द ही संघर्ष विराम का एलान कर सकते हैं।

हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा

नेतन्याहू देर रात कैबिनेट मीटिंग बुलाई। तमाम आला अफसरों को भी बुलाया गया है। माना जा रहा है कि हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा। इजरायल भी कुछ फिलिस्तीनियों को छोड़ेगा। इनमें बच्चे और महिलाएं ही रहेंगे। जंग कितने दिन थमी रहेगी। इसका फैसला बाकी है।

हम एक संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने के करीब: हमास प्रमुख

हमास प्रमुख इस्माइल हानिये ने भी संघर्ष विराम की तरफ इशारा किया था। हमास प्रमुख इस्माइल हानिये ने मंगलवार को टेलीग्राम पर डाले एक पोस्ट में कहा कि हमास, कतर और अन्य वार्ताकारों के बीच बातचीत सही दिशा में जा रही है। कहा, आंदोलन ने कतर के भाइयों और मध्यस्थों को अपनी प्रतिक्रिया दी, और हम एक संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने के करीब हैं।

बंधकों को छोड़ने को लेकर हमास से समझौता जल्द: जो बाइडन

हालांकि, हमास के वरिष्ठ नेताओं ने इस सबंध में विस्तार से जानकारी नहीं दी है। इजरायली रक्षा बल (आइडीएफ) ने कहा है कि यह देखना अभी बाकी है कि क्या इजराइल फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली सहित किसी संघर्ष विराम के लिए सहमत होता है।

उधर, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जान किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने सोमवार को विश्वास जताया है कि बंधकों को छोड़ने को लेकर हमास से समझौता जल्द हो सकता है। हमास ने सात अक्टूबर के इजरायल पर हमले में लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। जबकि 1200 लोगों की हत्या कर दी थी। इजरायली सेना बंधक परिवारों के दबाव में है।

गाजा में अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत: गाजा स्वास्य मंत्रालय

इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बंधक बनाए गए परिवार के लोगों से मिले हैं और उन्होंने बंधकों की सुरक्षित रिहाई को लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। इसे एक पवित्र और सर्वोच्च मिशन बताया। हम उनके वापस आने तक चैन से नहीं बैठ सकते।

वहीं, इसरायल के एक अधिकारी ने बताया कि इजरायल गाजा पर कब्जा करने के बारे में नहीं सोच रहा है। इस बीच हमास नियंत्रित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि युद्ध में अब तक 11078 लोगों की मौत हुई है।

इजरायली हमले में दो लेबनानी टीवी के दो पत्रकारों की मौत

वहीं, मुक्त कराए गए इजरायली बंधक के लिए प्रेस कांफ्रेस की व्यवस्था करने वाले अस्पताल के प्रवक्ता ने मंगलवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की।

लेबनान की मीडिया और चैनल अल मयादीन ने कहा कि मंगलवार को इजरायली हमले में एक लेबनानी टीवी चैनल के लिए काम करने वाले दो पत्रकारों और इजरायल के साथ सीमा के पास एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: इजरायली सैनिकों ने गाजा के जबालिया क्षेत्र को चारों ओर से घेरा, शरणार्थी शिविर व इंडोनेशियाई अस्पताल के आसपास जंग जारी