Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में इजरायल का कहर, हवाई हमले में अब तक 37 की मौत और 151 घायल

इजरायली सेना की तरफ से लेबनान में हवाई हमले जारी हैं लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 37 हो गई है जबकि घायल होने वालों की संख्या 151 है। लेबनान की राजधानी बेरूत में नौ लोग मारे गए और 24 अन्य घायल हो गए हैं।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 04 Oct 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के हवाई हमले में अब तक 37 की मौत ( फाइल फोटो)

एजेंसी, बेरूत। हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्‍लाह की मौत के बाद से हिजबुल्लाह शांत नहीं बैठा है, इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ गया है। इजरायली सेनाकी तरफ से लेबनान में हवाई हमले जारी हैं, लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों पर इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 37 हो गई है, जबकि घायल होने वालों की संख्या 151 है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि लेबनान की राजधानी बेरूत में नौ लोग मारे गए और 24 अन्य घायल हो गए हैं। इसमें कहा गया कि माउंट लेबनान में दो लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए, जबकि बालबेक हर्मेल गवर्नरेट में नौ लोग घायल हो गए हैं।

दो की मौत और 14 घायल

वहीं मंत्रालय की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बेका क्षेत्र में दो लोग मारे गए और 14 अन्य घायल हो गए, जबकि नबातीह गवर्नरेट में 19 लोग मारे गए और 52 घायल हो गए। इसमें कहा गया कि दक्षिण गवर्नरेट में पांच लोग मारे गए और 37 घायल हो गए हैं। 23 सितंबर से इजरायली सेना लेबनान पर लगातार हवाई हमला कर रही है।

कब से जारी है लड़ाई?

8 अक्टूबर, 2023 से, गाजा पट्टी में हमास और इजराइल के बीच युद्ध जारी रहने के कारण व्यापक संघर्ष की आशंका के बीच हिजबुल्लाह और इजराइली सेना लेबनानी-इजराइली सीमा पर गोलीबारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के वुहलेदार पर रूस का कब्‍जा, रूसी सैनिक दो साल से शहर को बना रहे थे निशाना; क्‍यों रणनीतिक तौर पर अहम है?