Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मिडिल ईस्ट में कयामत की रात! इजरायल पर अटैक की तैयारी में ईरान, पनडुब्बी तैनात; फ्लाइट्स भी कैंसल

मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ता जा रहा है। माना जा रहा है कि आज रात ही ईरान का इजरायल पर हमला होगा। वहीं तेल अवीव तेहरान बेरूत अम्मान और एरबिल के लिए सभी उड़ानें 21 अगस्त तक रद्द कर दी गई है। तनाव के बीच अमेरिकी नौसेना भी मिडिल ईस्ट पहुंच गई है और अपने पनडुब्बी की तैनाती भी कर चुका है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 12 Aug 2024 07:20 PM (IST)
Hero Image
इजरायल पर अटैक की तैयारी में ईरान (Image: agency)

मिडिल ईस्ट, एजेंसी। हमास के राजनीतिक चीफ इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से ईरान गुस्से में है। वह बस इजरायल से बदला लेने की फिराक में है। माना जा रहा है कि आज रात ही ईरान यह हमले कर सकता है।

इधर, स्विस इंटरनेशनल एयर लाइन्स ने तेल अवीव और बेरूत से आने-जाने वाली अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है। 21 अगस्त तक कोई भी फ्लाइट नहीं चलेगी। वहीं, इजरायल-ईरान तनाव के बीच अमेरिका ने भी सार्वजनिक रूप से मिडिल ईस्ट में पनडुब्बी भेजने का एलान कर दिया है। 

अब्राहम लिंकन स्ट्राइक ग्रुप को किया गया तैनात

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने मिसाइल पनडुब्बी की तैनाती का आदेश दिया है। बता दें कि हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सदस्यों की हत्या के बाद ईरान हमले करने की पूरी तैयारी में है। ऑस्टिन ने इसको लेकर अपने इजरायली समकक्ष से बात की। तनाव के बीच अमेरिका ने अब्राहम लिंकन स्ट्राइक ग्रुप को क्षेत्र में अपनी तैनाती में तेजी लाने का आदेश दिया है। 

यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट की जगह लेगा अब्राहम लिंकन

यूएसएस अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप पहले गुआम के पास काम करता था। इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच अब ये यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट की जगह लेगा। साथ ही अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन ने एफ-35सी लड़ाकू विमानों से लैस यूएसएस अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को सेंट्रल कमांड क्षेत्र में भेजने का आदेश दिया।

इस क्षेत्र में पहले से ही मौजूद ये...

  • थियोडोर रूजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप 
  • यूएसएस जॉर्जिया (एसएसजीएन 729), एक निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी

अंतरराष्ट्रीय दबाव लेकिन हो रहे ताबड़तोड़ हमले

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच इजरायली सेना ने सोमवार को दक्षिणी गाजा शहर खान यूनिस के पास अपने अभियान जारी रखे। फलस्तीनी चिकित्सकों के अनुसार,  खान यूनिस के कई इलाकों में सोमवार को इजरायली सैन्य हमलों में कम से कम 16 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। 

क्या ईरान करेगा आज रात हमले

ईरान समर्थित हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानिया की 31 जुलाई को ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई थी। इस हमले के बाद ईरान ने इजरायल से बदला लेने की धमकी दी थी। ईरान ने इस हत्या के लिए इजरायल को दोषी ठहराया। हालांकि, इजरायल ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है।

मिडिल ईस्ट में तनाव, अमेरिकी सेना पर हमला

वहीं, ईरान समर्थित लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की बेरूत में हुई हत्या के बाद तनाव और बढ़ गया है। मिडिल ईस्ट इस समय युद्ध का मैदान बना हुआ है। ईरान ने कहा है कि इजरायल के समर्थन के कारण हानिया की हत्या के लिए अमेरिका जिम्मेदार है। रॉयटर्स के अनुसार, सीरिया में शुक्रवार को ड्रोन हमले में कई अमेरिकी और गठबंधन कर्मी घायल हो गए। मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच हाल के दिनों में अमेरिकी सेना के खिलाफ यह दूसरा बड़ा हमला है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका का इजरायल को सपोर्ट तो ईरान के साथ खुलकर खड़ा हुआ चीन, क्या होने वाला है बड़ा युद्ध?

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल का गाजा पर कहर... मौत के घाट उतारे 30 हजार से ज्यादा फलस्तीनी