Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान पर कहर बनकर टूट रहा इजरायल, हिजबुल्ला का प्रमुख कमांडर ढेर; अब तक 558 की मौत

इजरायली सेना ने मंगलवार को पुष्टि की कि उसने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में हिजबुल्ला के एक और वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया। हिजबुल्ला सेना ने कमांडर की पहचान इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी के रूप में हुई। यह कथित तौर पर हिजबुल्ला के मिसाइल और रॉकेट संचालन का प्रभारी था। हिजबुल्ला ने अभी तक कुबैसी की मौत पर कोई बयान जारी नहीं किया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:14 PM (IST)
Hero Image
इजरायल का लेबनान में दूसरे दिन भी हमला जारी। (Photo REUTERS)

रॉयटर्स, बेरूत। इजरायल का लगातार दूसरे दिन भी लेबनान में हमला जारी रहा। उसने मंगलवार को कई हवाई हमले किए। लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्ला का एक और वरिष्ठ कमांडर मारा गया। वह ईरान समर्थित इस संगठन के मिसाइल और राकेट इकाई का प्रमुख था।

इजरायली हमले में 558 लोगों की मौत

इजरायली सेना सोमवार से लेबनान में हवाई हमले कर रही है। उसने अपने इस पड़ोसी देश में हिजबुल्ला के 1600 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है। इन हमलों में अब तक 558 लोगों की मौत हुई और 1835 लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि वह हिजबुल्ला को कोई मौका नहीं देगी।

हिजबुल्ला के लिए एक और बड़ा झटका

हमले तेज किए जाएंगे।बेरूत के दक्षिणी उपनगर में मंगलवार को इजरायली हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्ला कमांडर की पहचान इब्राहिम कुबैसी के रूप में की गई है। इस हमले में छह लोगों के मारे जाने की खबर है। कुबैसी का मारा जाना हिजबुल्ला के लिए एक और बड़ा झटका माना जा रहा है।

पश्चिम एशिया में भड़क सकता युद्ध

इस संगठन पर बढ़ते दबाव से यह अंदेशा जताया जा रहा है कि पश्चिम एशिया में युद्ध भड़क सकता है। इस क्षेत्र में पहले से ही इजरायल और हिजबुल्ला के सहयोगी हमास के बीच गाजा में एक वर्ष से संघर्ष चल रहा है।

हिजबुल्ला का इजरायल पर अटैक

इजरायली सेना के अनुसार, ताजा हमले में लेबनान की ओर से 55 राकेट उत्तरी इजरायल की ओर दागे गए, लेकिन इनमें से ज्यादातर को नष्ट कर दिया गया। जबकि हिजबुल्ला ने एक विस्फोटक फैक्ट्री समेत कई इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया।

तनाव को रोकने का प्रयास

कूटनीतिक समाधान की मांगक्षेत्र में गहराते संकट का कूटनीतिक समाधान निकालने की मांग तेज हो गई है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के प्रमुख वोल्कर तुर्क ने सभी देशों से लेबनान में बढ़ते तनाव को रोकने का प्रयास करने का आग्रह किया है।

निकाल सकते हैं कूटनीतिक समाधान

जबकि इजरायल के करीबी सहयोगी अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि मेरा मानना है कि हम इजरायल और लेबनान सीमा पर बढ़ते तनाव का कूटनीतिक समाधान निकाल सकते हैं।

गाजा में मारे गए 22 फलस्तीनी

इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में किए गए हवाई हमले में 22 फलस्तीनियों के मारे जाने की खबर है। इजरायली सेना मिस्त्र सीमा के समीप रफाह में हमास से संघर्ष कर रही है। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि इजरायल ने मध्य और दक्षिणी गाजा में कई हवाई हमले किए। इनमें 22 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह-इजरायल के संघर्ष की पूरी कहानी: इतिहास ही नहीं भूगोल भी खूनी, अब खत्म करने पर क्यों तुले नेतन्याहू?