Move to Jagran APP

ईरान के बाद इजरायल ने लेबनान में बरसाए बम, 19 की मौत; हिजबुल्लाह ने किया जवाबी हमला

इजरायल ने शनिवार को ईरान पर ताबड़तोड़ हमले करने के बाद लेबनान पर भी हमला बोला है। इस हमले में लेबनान में 19 लोग मारे गए। जवाब में हिजबुल्लाह ने भी एक रॉकेट हमले में इजरायल के खुफिया अड्डे को निशाना बनाने का दावा किया है। इधर उत्तरी गाजा में कमल अदवान अस्पताल से इजरायली सेना शनिवार को हट गई है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 11:01 PM (IST)
Hero Image
इजरायल के हमले से लेबनान में 19 लोगों की मौत हुई है। (File Image)
बेरूत, रॉयटर्स। लेबनान में किए गए इजरायली हमले में 19 लोग मारे गए। इसके साथ ही लेबनान में इजरायली हमले में मरने वालों की कुल संख्या 2,653 हो गई है। वहीं, हिजबुल्ला समूह ने तेल अवीव के दक्षिण में इजरायल के तेल नोफ एयरबेस पर ड्रोन हमला बोला।

खुफिया अड्डे को निशाना बनाने का दावा

उत्तरी इजरायली में एक रॉकेट हमले में एक खुफिया अड्डे को भी निशाना बनाने का दावा किया गया है। इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संघर्ष एक साल पहले तब शुरू हुआ, जब लेबनानी सशस्त्र समूह ने गाजा युद्ध की शुरुआत में फलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के समर्थन में उत्तरी इजरायल पर रॉकेट लांच करना शुरू कर दिया। हाल के सप्ताहों में यह और तेज हो गया है।

उत्तरी गाजा में अस्पताल से हटी सेना

उत्तरी गाजा में कमल अदवान अस्पताल से इजरायली सेना शनिवार को हट गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इजरायली बलों ने अस्पताल की 70 सदस्यीय टीम में से 44 को हिरासत में ले लिया। बाद में अस्पताल के निदेशक सहित 14 को रिहा कर दिया गया। चिकित्सकों ने कहा कि शुक्रवार को इजरायली कार्रवाई के दौरान इंटेंसिव केयर यूनिट में दो बच्चों की मौत हो गई।

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कार्रवाई को लेकर कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। शुक्रवार को सेना ने कहा था कि उसने आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में खुफिया जानकारी के आधार पर अस्पताल के क्षेत्र में कार्रवाई की।

ईरान पर बरसाई थी मिसाइलें

इससे पहले इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान के सैन्य ओर ड्रोन ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। बदले की इस कार्रवाई में इजरायल के 100 से ज्यादा लड़ाकू विमान शामिल रहे। राजधानी तेहरान समेत ईरान के कई राज्यों में धमाकों की गूंज सुनी गई। हालांकि ईरान के परमाणु और तेल ठिकानों को निशाना नहीं बनाया गया।

हमले में ईरान को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। उसके दो सैनिक भी मारे गए हैं। ईरान ने सीमित नुकसान होने का दावा किया और कहा कि वह सही समय पर इसका जवाब देगा। इजरायली हमले के बाद पश्चिम एशिया में युद्ध का संकट गहरा गया है। ईरान ने एक अक्टूबर को करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइलों से इजरायल पर हमला किया था। इजरायल ने कहा था कि उसे इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी।यह पहली बार है, जब इजरायली सेना ने ईरान पर खुलेआम हमला किया।