Move to Jagran APP

दर्जनों लड़ाकू विमानों ने 1600 KM भरी उड़ान, 3 प्रांतों पर किया हमला; इजरायल ने ईरान को कितना पहुंचाया नुकसान?

इजरायल के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने ईरान के तीन प्रांतों में हमलों को अंजाम दिया। इजरायल की सेना ने कहा कि उसने एक अक्टूबर के हमले का बदला ले लिया है। उसने यह भी कहा कि अगर ईरान ने पलटवार करने की कोशिश की तो इजरायल शांत नहीं बैठेगा। अमेरिका ने भी ईरान को धमकी दी। कहा कि जवाबी कार्रवाई करने पर तेहरान को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:39 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्जी हलेवी और कमांडिंग ऑफिसर। (फोटो- आईडीएफ)
एजेंसी, तेहरान। इजरायल ने शनिवार को ईरान पर हमले के साथ ही एक अक्टूबर को हुए 200 बैलेस्टिक मिसाइलों के हमलों का बदला ले लिया है। इजरायल ने इलाम, खुजेस्तान और तेहरान में ईरानी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। हालांकि ईरान का कहना है कि उसने इजरायली हमले को नाकाम कर दिया है।

हमले में ईरान को सीमित नुकसान पहुंचा है। इजरायल का कहना है कि उसने ईरान के मिसाइल निर्माण संयंत्रों और अन्य रणनीतिक ठिकानों को निशाना बनाया है। आइए जानते हैं कि इजरायल ने ईरान के किन ठिकानों को अपना निशाना बनाया है।

  • 1- एक्सियोस की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने ईरान पर लगातार तीन बार हमला किया है। तीसरे हमले में इजरायल ने ईरान के मिसाइल और ड्रोन बेस और उत्पादन सुविधा को निशाना बनाया है। एयर डिफेंस सिस्टम और मिसाइल उत्पादन संयंत्र पर भी इजरायल ने हमला किया है।
  • 2- इजरायल के चैनल 12 के मुताबिक इजरायल ने पूर्वी तेहरान और इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कमांड पर हमला किया है। इस दौरान तेहरान में कई धमाकों की आवाज सुनी गई। पूर्वी तेहरान में चार धमाकों की आवाज सुनी गई।
  • 3- एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस ऑपरेशन में अभी तक कोई इजरायली सैनिक या विमान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इजरायली अधिकारी ने कहा कि ईरान के परमाणु स्थलों या तेल संयंत्रों को निशाना नहीं बनाया गया है। इजरायल ने कहा कि हमने हमला उन ठिकानों पर किया है जो भविष्य में हमारे लिए खतरा बन सकते हैं।
  • 4- आईडीएफ के संचालन निदेशालय के पूर्व प्रमुख यिसरेल जिव ने ईरान पर इजरायली हमलों को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि इजरायल ने ईरान के आसमान में घंटों तक जो चाहा वो किया। ईरान के सबसे अहम सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।
  • 5- तेहरान के एक व्यक्ति ने नाम न बताने की शर्त पर एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि कम से कम सात धमाकों की आवाज सुनी गई है। पूरा इलाका दहल गया। इस बीच ईरान ने शनिवार की सुबह देश के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। इस बीच अधिकांश विमानों ने ईरान, इराक, सीरिया और लेबनान के हवाई क्षेत्र से दूरी बना ली है।
  • 6- अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष योआव गैलेंट से तुरंत बात की। अमेरिका ने ईरान को सीधी चेतावनी दी है। उसने कहा कि अगर ईरान पलटवार करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच गोलीबारी बंद होनी चाहिए।
  • 7- अमेरिका ने कहा कि इजरायल हमले में वह शामिल नहीं है। मगर इजरायल ने ईरान पर सटीक और व्यापक हमला किया है। इजरायल के इस ऑपरेशन की जानकारी शुक्रवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को दे दी गई थी।
  • 8- आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि ईरान पर रात भर किए गए हमले के लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किए गए। इजरायल की सेना ने कहा कि हमारा बदला पूरा हो गया है। ईरान पर रातभर हमलों में हमने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया है। ईरान ने इजरायल पर दो बार हमला किया। उसे इसकी ही कीमत चुकानी पड़ी है।
  • 9- ईरान के खिलाफ ऑपरेशन का इजरायल ने नाम 'पश्चाताप का दिन' रखा है। इजरायली ऑपरेशन में दर्जनों लड़ाकू विमान, ईंधन भरने वाले विमान और जासूसी प्लेन शामिल थे। इन विमानों ने इजरायल से 1600 किमी दूर हमलों को अंजाम दिया है। इजरायल की सेना ने कहा कि जटिल ऑपरेशन के बाद सभी विमान सुरक्षित वापस लौट चुके हैं।
  • 10- इजरायल ने कहा कि वायुसेना को ईरान पर हमले की खुली छूट दी गई है। उसके पास ईरानी टारगेट की सूची है। वायुसेना भविष्य के ऑपरेशन में जरूरत पड़ने पर इन ठिकानों पर हमला कर सकती है।
यह भी पढ़ें: ईरान पर इजरायल का बड़ा हमला, तीन देशों में सभी उड़ानें रद, अब बदले की तैयारी में जुटा तेहरान

यह भी पढ़ें: हमास के हर ठिकाने को ध्वस्त कर रहा इजरायल, गाजा पर स्कूल हमले में 17 की मौत; भारत ने लेबनान को भेजी मदद