Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

VIDEO: क्या इजरायल ने अब रूस के एयरबेस पर किया हमला? वीडियो दुनियाभर में वायरल; रात भर धमाकों से दहला इलाका

Russian Airbase News इजरायल ने रूस के हमीमिम बेस के नजदीक एक हथियार गोदाम को तबाह कर दिया। इसके अलावा सीरिया के लताकिया प्रांत में स्थित अन्य सैन्य प्रतिष्ठानों पर भी हमला बोला है। हालांकि इजरायल ने हमले में हमीमिम बेस और लताकिया हवाई अड्डे के स्टैंड और टावरों को निशाना नहीं बनाया है। इस हमले के बाद रूसी वायुसेना ने इलाके में गश्ती अभियान शुरू किया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने सीरिया में किया बड़ा हवाई हमला।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास और हिजबुल्लाह से सीधी जंग में जुटा इजरायल अब रौद्र रूप में आ गया है। इजरायल की नौसेना ने सीरिया में एक बड़ा हमला किया है। इस हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। इजरायल ने करीब 30 मिसाइलों से एक हथियार डिपो को निशाना बनाया। जानकारी के मुताबिक यहां ईरान के हथियार रखे थे। इजरायल का कहना है कि ईरान सीरिया के रास्ते इन हथियारों को हिजबुल्लाह तक पहुंचाने की कोशिश में था।

इजरायल ने क्यों किय हमला?

कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने रूस के एयरबेस को निशाना बनाया है। मगर यह सही नहीं है। इजरायल ने रूस के एयरबेस को नहीं बल्कि एयरबेस के पास स्थित उसके हथियार डिपो को निशाना बनाया है। आरोप है कि रूसी हथियार डिपो में ईरान के हथियारों को रखा गया था। आतंकी संगठनों तक इन हथियारों के पहुंचने से पहले इजरायल ने तबाह कर दिया।

यह भी पढ़ें: मारा गया हिजबुल्लाह का उत्तराधिकारी, IDF ने बेरूत में सफीद्दीन का किया काम तमाम; खुद को समझता था पैगंबर का वंशज

विमान उतरने के एक घंटे बाद दागीं मिसाइलें

सीरिया के लताकिया में रूस का खमीमिम एयरबेस है। इसी एयरबेस के नजदीक इजरायल ने तांडव मचाया है। टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने 30 मिसाइलों से हमला किया। हमले के बाद हथियार डिपो में रात भर धमाके होते रहे हैं। सीरियाई मीडिया के मुताबिक इजरायल ने यह हमला ईरानी कासिम फार्स एयरलाइंस के कार्गो विमान के बेस पर उतरने के एक घंटे बाद किया। इजरायल को शक था कि इस विमान से हथियारों की खेप लाई गई है।

रूस अलर्ट, वायुसेना ने शुरू की गश्त

सीरियाई टीवी के मुताबिक इजराइल ने रूस के हमीमिम एयरबेस के नजदीक हथियार गोदाम को निशाना बनाया है। इजरायल की नेवी ने अपने युद्धपोत से 30 मिसाइलों को दागा। इजरायल के हमले के बाद रूस भी अलर्ट हो गया है। सीरिया के आसमान में रूसी वायुसेना ने गश्त करना शुरू कर दिया है। उधर, इजरायली हमले के वीडियो को यूक्रेन के अधिकारियों और मीडिया ने भी साझा किया है।

यह भी पढ़ें: ...तो बच जाती हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की जान, अगर मान लेता खामेनेई की ये बात; मोसाद ने कैसे फेल किया प्लान?