Move to Jagran APP

Israel Hamas War: इजरायल पर गाजा से रॉकेटों की बौछार, रफाह पर टैंकों से हमला; अब तक 38 हजार की मौत

ईरान समर्थित इस्लामिक जिहाद ने कहा कि दुश्मनों द्वारा फलस्तीनी लोगों पर किए जा रहे अत्याचार के जवाब में लड़ाकों ने इजरायल पर रॉकेट हमले किए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा से इजरायल पर करीब 20 रॉकेट दागे गए लेकिन उनसे कोई जनहानि नहीं हुई है लेकिन इस हमले ने यह जता दिया है कि लड़ाकों के पास अभी भी इजरायल पर हमले की क्षमता है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Mon, 01 Jul 2024 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:30 PM (IST)
मारे गए फलस्तीनियों की संख्या 38 हजार के करीब पहुंची। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, यरुशलम। युद्ध छिड़ने के करीब नौ महीने बाद गाजा के फलस्तीनी सशस्त्र संगठन इस्लामिक जिहाद ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की है। इस हमले में इजरायल को हुए नुकसान का पता नहीं लगा है। इस बीच गाजा सिटी के उपनगर शेजया और रफाह पर इजरायली सेना ने टैंकों से बड़े हमले किए हैं।

ईरान समर्थित इस्लामिक जिहाद ने कहा कि दुश्मनों द्वारा फलस्तीनी लोगों पर किए जा रहे अत्याचार के जवाब में लड़ाकों ने इजरायल पर रॉकेट हमले किए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि गाजा से इजरायल पर करीब 20 रॉकेट दागे गए लेकिन उनसे कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन इस हमले ने यह जता दिया है कि लड़ाकों के पास अभी भी इजरायल पर हमले की क्षमता है।

आतंकियों की क्षमता को खत्म करने की लड़ाई लड़ रहे

सेना ने कहा कि हम फलस्तीनी आतंकियों की इसी क्षमता को खत्म करने की लड़ाई लड़ रहे हैं। इस बीच इजरायली टैंक गाजा सिटी के उपनगर शेजया में और भीतर तक घुस गए हैं और वहां पर गोलाबारी कर रहे हैं। वहां पर पांच दिनों से इजरायली सेना और फलस्तीनी लड़ाकों के बीच लड़ाई जारी है।

शेजया में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए

इजरायली सेना ने कहा है कि शेजया में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए हैं और काफी हथियार बरामद किए गए हैं। मिस्त्र की सीमा पर स्थित रफाह में भी इजरायली सेना टैंकों से गोलाबारी कर रही है। हमास ने दावा किया है कि वहां पर इजरायली सैनिकों को एक मकान में फंसाकर उस मकान को विस्फोट से ध्वस्त कर दिया गया। इस घटना में कई इजरायली सैनिक मारे गए हैं लेकिन इजरायली सेना ने रफाह में एक सैनिक के मारे जाने की जानकारी दी है।

मारे गए फलस्तीनियों की संख्या 38 हजार के करीब पहुंची

लगभग दो महीनों से जारी लड़ाई में इजरायली सेना इस शहर पर कब्जा नहीं कर पाई है। लेकिन गाजा में सात अक्टूबर, 2023 से मारे गए फलस्तीनियों की संख्या 38 हजार के करीब पहुंच गई है। इस बीच वेस्ट बैंक में इजरायल की कार्रवाई में एक महिला और उसके बेटे के मारे जाने की सूचना है।

ये भी पढ़ें: America shooting: अमेरिका की सिनसिनाटी यूनिवर्सिटी के पास भीषण गोलीबारी, तीन की मौत; दो घायल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.