Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बाइडन की ताकीद के बावजूद गाजा में भीषण बमबारी, IDF की कार्रवाई में सैकड़ों के मरने की आशंका

अमेरिका की सलाह के बावजूद इजरायली सेना ने शनिवार को उत्तरी और दक्षिणी गाजा पर भीषण बमबारी की। जिन स्थानों पर बमबारी की गई उनमें गाजा सिटी की वाइएमसीए बिल्डिंग भी शामिल है जिसमें सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी इनमें से दर्जनों के मारे जाने की सूचना है। छह बच्चों के पिता ने कहा कि गाजा पट्टी रातोंरात आग के गोले में बदल गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Dec 2023 08:02 PM (IST)
Hero Image
खान यूनिस में रातभर हुई बमबारी (फोटो: रायटर)

रायटर, काहिरा। अमेरिका की सलाह के बावजूद इजरायली सेना ने शनिवार को उत्तरी और दक्षिणी गाजा पर भीषण बमबारी की। जिन स्थानों पर बमबारी की गई उनमें गाजा सिटी की वाइएमसीए बिल्डिंग भी शामिल है जिसमें सैकड़ों लोगों ने शरण ले रखी थी, इनमें से दर्जनों के मारे जाने की सूचना है।

रातभर हुए हवाई हमले

खान यूनिस में फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि नासिर अस्पताल में रातभर हुए हवाई हमलों में 20 फलस्तीनी मारे गए, जबकि महिलाओं और बच्चों सहित दर्जनों घायल हो गए। उन्होंने बताया,

वाईएमसीए मुख्यालय सैकड़ों विस्थापितों को आश्रय दे रहा है, लेकिन यहां पर हुए इजरायली हमलों ने मुख्यालय को प्रभावित किया। बकौल रिपोर्ट, जबालिया शरणार्थी शिविर में तीन घरों पर हुए हमलों में कम से कम तीन दर्जन लोगों के मारे जाने की सूचना है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल के जमीनी हमले और चिकित्सा सुविधाओं को निशाना बनाने से उत्तरी गाजा में हताहतों के बारे में जानकारी एकत्रित करना मुश्किल हो गया है। बचावकर्मियों का मानना है कि कुल लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं। गाजा निवासियों ने उत्तर में शीजाइया, तुफाह, बेत हनौन, जबकि खान यूनिस के केंद्र पूर्व और उत्तर में रातभर बमबारी की सूचना दी।

यह भी पढ़ें: 'शर्टलेस थे तीनों बंधक, लहरा रहे थे सफेद झंडा',गलती से मारे गए इजरायली बंधकों पर IDF का बयान

छह बच्चों के पिता अहमद ने अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रायटर को बताया, गाजा पट्टी रातोंरात आग के गोले में बदल गया, हम सभी दिशाओं से धमाके और गोलियों की आवाज सुन सकते थे। इस बीच, अमेरिका ने इजरायल से अपने अभियान को सीमित करने का आग्रह किया।

सुलीवान के जाते ही इजरायली हमले

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल से आबादी वाले इलाकों में कार्रवाई में सावधानी और संयम बरतने के लिए कहा था। बाइडन के सार्वजनिक बयान के बाद उनका संदेश लेकर अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवान गुरुवार को इजरायल आकर नेताओं से मिले, लेकिन शुक्रवार को उनके जाते ही इजरायली सेना ने गाजा पर फिर से भीषण हमले कर दिए।

यह भी पढ़ें: 11वें सप्ताह बाद भी नहीं थमा युद्ध, गाजा पट्टी पर छाया ब्लैकआउट; भूख से तड़प रहे लोग

इजरायल ने साफ कर दिया है कि गाजा में हमास के खात्मे से पहले वह अपनी सैन्य कार्रवाई नहीं रोकेगा। गाजा में इजरायली कार्रवाई में अभी तक 19 हजार लोग मारे जा चुके हैं। बमबारी से ध्वस्त इमारतों के मलबे में भी हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है।