Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजा में इजरायल का एक्शन तेज, स्कूल पर हुए हमले के बाद सैनिकों को सुरक्षित निकालने का दिया आदेश

इजरायल और गाजा के बीच लंबे समय से तनाव जारी है हाल ही में इजरायल ने शनिवार को गाजा के एक स्कूल पर बड़ा हवाई हमला किया। इस हमले में 100 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। अब इसके बाद इजरायली सेना ने रविवार सुबह दक्षिणी गाजा में लोगों को बाहर सुरक्षित निकलने का आदेश दिया। इजरायल ने कहा कि उसने एक आतंकवादी कमांड पोस्ट को निशाना बनाया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
गाजा में इजरायल का अगला कदम (फाइल फोटो)

एपी, गाजा। गाजा में इजरायली हमले अभी भी जारी हैं, दोनों के बीच तनाव खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार,गाजा के उत्तर में एक स्कूल पर घातक हवाई हमले के बाद इजरायली सेना ने रविवार सुबह दक्षिणी गाजा में लोगों को बाहर सुरक्षित निकलने का आदेश दिया, जिसमें कम से कम 80 फलस्तीनियों की मौत हो गई। इजरायल ने कहा कि उसने एक आतंकवादी कमांड पोस्ट को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम 19 लड़ाके मारे गए।

इजरायल ने बार-बार बड़े पैमाने पर लोगों को बाहर निकलने का आदेश दिया है क्योंकि उसके सैनिक भारी रूप से नष्ट हुए क्षेत्रों में लौट आए हैं जहां उन्होंने पहले फलस्तीनियों आतंकवादियों से लड़ाई की थी। गाजा की 2.3 मिलियन आबादी का बड़ा हिस्सा 10 महीने पुराने युद्ध के कारण अक्सर कई बार विस्थापित हो चुका है।

विस्थापित लोगों को बनाया निशाना

शनिवार की तरह सैकड़ों हजारों लोग कुछ सार्वजनिक सेवाओं के साथ गंदे तम्बू शिविरों में घुस गए हैं या स्कूलों में शरण ली है। ऐसे में फलस्तीनियों का कहना है कि घिरे हुए क्षेत्र में कोई भी सुरक्षित महसूस नहीं करता। इस बीच इजरायल ने हमास और अन्य आतंकवादियों पर नागरिकों के बीच छिपने और आवासीय क्षेत्रों से हमले करने का आरोप लगाया है।

गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस को इस साल की शुरुआत में हवाई और जमीनी हमले के दौरान व्यापक विनाश का सामना करना पड़ा था। पहले के निकासी आदेश के बाद पिछले सप्ताह हजारों लोग गाजा से  फिर से विस्थापित हुए थे। रविवार सुबह सैकड़ों परिवार अपना सामान अपने साथ लेकर मायावी शरण की तलाश में अपने घर और आश्रय स्थल छोड़कर चले गए।

कब शुरू हुआ इजरायल और गाजा के बीच युद्ध?

युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल की सुरक्षा में सेंध लगाई और सीमा के पास कृषक समुदायों और सेना के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए - जिनमें ज्यादातर नागरिक थे - और लगभग 250 लोगों का अपहरण कर लिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और कतर ने संघर्ष विराम और लगभग 110 बचे बंधकों की वापसी के लिए मध्यस्थता करने की कोशिश में कई महीने बिताए हैं, जिनमें से लगभग एक तिहाई को इजरायली अधिकारी मृत मानते हैं। इस बीच संघर्ष ने क्षेत्रीय युद्ध शुरू होने की धमकी दी है, वहीं इजरायल ने पूरे क्षेत्र में ईरान और उसके उग्रवादी सहयोगियों के साथ गोलीबारी की है।

यह भी पढ़ें: 'रफाह में तत्काल सैन्य कार्रवाई रोके इजरायल', अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के आदेश के विरोध में इन दो देशों ने जंग का किया समर्थन

यह भी पढ़ें: Israel strike: गाजा में फिर तबाही, स्कूल पर इजरायली एयर स्ट्राइक में 100 से ज्यादा की मौत