Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेबनान में उन घरों को तुरंत खाली करे लोग, जहां हिजबुल्लाह ने रखे हथियार; इजरायल की चेतावनी से पूरे देश में हड़कंप

इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ रौद्र रूप अपना लिया है। अब इजरायली सेना ने लेबनान में लोगों से घरों को खाली करने का आदेश दिया है। मगर लोगों को वही घर खाली करने होंगे जहां हिजबुल्लाह ने अपने हथियार जमा कर रखे हैं। इजरायल का कहना है कि उसने हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। ऐसे में इन घरों को भी सेना निशाना बना सकती है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
इजरायली हमलों के बाद दक्षिणी लेबनान में उठता धुआं। (फाइल फोटो)

एजेंसी, यरूशलम। इजरायली सेना हिजबुल्लाह के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन करने जा रही है। यही वजह है कि इजरायली सेना ने लेबनान के लोगों से उन घरों और अन्य इमारतों को तुरंत खाली करने को कहा है, जहां हिजबुल्लाह ने हथियार रखे हैं। सोमवार को इजरायल ने यह चेतावनी जारी की। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच रविवार को भारी गोलीबारी हुई। हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल में 100 से अधिक रॉकेट दागे।

यह भी पढ़ें: हमास के नए चीफ सिनवार का भी हो गया खात्मा! IDF के हमले में मारे जाने की आशंका, अब इजरायल ने मोसाद को सौंपा ये काम?

ऐसे झटके दिए... हिजबुल्लाह ने कल्पना नहीं की होगी

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हाल ही में हिजबुल्लाह को ऐसे कई झटके दिए हैं, जिनकी उसने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। नेतन्याहू ने चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा, "अगर हिजबुल्लाह ने संदेश नहीं समझा है तो मैं वादा करता हूं कि वह संदेश समझ जाएगा।" नेतन्याहू ने कहा कि हम अपने उत्तरी क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजने के लिए दृढ़ हैं। सुरक्षा बहाल करने के लिए जो भी करना होगा, वह करेंगे।

हिजबुल्लाह ने दागे रॉकेट

हिजबुल्लाह ने रविवार रात को इजरायल में रॉकेट हमलों से तबाही मचाई। उसने हाइफा के पास के इलाके और इजराइल की सरकारी रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम के मुख्यालय और रमत डेविड बेस में एक सैन्य हवाई अड्डे को निशाना बनाया।

इजरायल ने तबाह किए 400 ठिकाने

इजरायली सेना ने रविवार को बताया कि लेबनान में हवाई हमले जारी रखे हैं। शनिवार से अब तक हिजबुल्लाह के 400 ठिकानों पर बमबारी की गई। उधर, लेबनानी सैन्य सूत्रों के अनुसार रविवार को इजरायली हवाई हमलों में कम से कम तीन लोग मारे गए और चार अन्य घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: हिजबुल्लाह ने किया नई जंग का एलान; नाम रखा खुला 'हिसाब-किताब', कहा- जवाब कैसे देना है... हम तय करेंगे