Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल ने स्कूल समेत पूरे गाजा में किए हवाई हमले, 60 की मौत; हमास ने लगाए ये आरोप

इजरायली सेना ने कहा है कि मंगलवार को गाजा पट्टी के विभिन्न क्षेत्रों में हमास लड़ाकों से भीषण लड़ाई हुई जिसमें बड़ी संख्या में लड़ाके मारे गए हैं। वहीं फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल द्वारा दक्षिण व मध्य गाजा में भीषण बमबारी से कम से कम 60 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं इनमें एक स्कूल पर हुए हमले में मारे गए 16 शरणार्थी भी शामिल हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 17 Jul 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने स्कूल समेत पूरे गाजा में किए हवाई हमले, 60 की मौत

 रॉयटर, गाजा। इजरायली सेना ने कहा है कि मंगलवार को गाजा पट्टी के विभिन्न क्षेत्रों में हमास लड़ाकों से भीषण लड़ाई हुई, जिसमें बड़ी संख्या में लड़ाके मारे गए हैं। वहीं, फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायल द्वारा दक्षिण व मध्य गाजा में भीषण बमबारी से कम से कम 60 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं, इनमें एक स्कूल पर हुए हमले में मारे गए 16 शरणार्थी भी शामिल हैं।

हमास ने आरोप लगाया है कि इजरायल इस तरह हमले कर गाजा युद्धविराम वार्ता को पटरी से उतारना चाहता है, जबकि इजरायल ने कहा है कि वह हमास लड़ाकों को जड़ से उखाड़ने की कोशिश कर रहा है।

खान यूनिस में 17 फलस्तीनियों की मौत

फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि इजरायल ने गाजा की दक्षिणी सीमा पर रफाह में मई से अभियान चला रखा है। दक्षिणी गाजा के खान यूनिस में मंगलवार को भी एक घर पर हुए हमले में एक व्यक्ति व उसकी पत्नी और दो बच्चों समेत पांच लोगों की जान चली गई। इसके बाद खान यूनिस में ही एक कार पर हुए हमले में 17 फलस्तीनियों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हुए हैं। यह खान यूनिस के बाहर सेना द्वारा घोषित ''सुरक्षित क्षेत्र'' में स्थित है।

शेख जायद में भी चार लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसी क्रम में अट्टार स्ट्रीट में एक टेंट में आश्रय लिए शरणार्थियों पर हवाई हमले किए गए। सेंट्रल गाजा के ऐतिहासिक नुसरत कैंप पर एक हवाई हमले में चार फलस्तीनियों की जान चली गई। उत्तरी गाजा के शेख जायद में भी चार लोगों की मौत हुई है।

इन हमलों के कुछ घंटे बाद इजरायली सेना ने सेंट्रल गाजा में नुसरत कैंप के संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूल में शरण लिए लोगों पर हवाई हमले किए गए। इसमें 16 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

रफाह में सैनिकों की इंटेलिजेंस आधारित गतिविधियां जारी

इजरायली सेना ने कहा कि रफाह में सैनिकों की इंटेलिजेंस आधारित गतिविधियां जारी है। हमारा लक्ष्य हमास लड़ाके, टनल और हमास के अन्य ढांचे शामिल हैं।