Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जान बचाना है तो दक्षिण की ओर...', Israel का दावा- दो हिस्सों में बंटा Gaza; बेंजामिन नेतन्याहू बोले- जीत तक जारी रहेगी जंग

इजरायल ने रविवार को जानकारी दी कि गाजा को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। इजरायल ने एक हिस्से को उत्तरी गाजा और दूसरे हिस्से को दक्षिणी गाजा बताया है। वहीं इजरायल ने अपील की है कि जो भी फलस्तीनी नागरिक हैं वो दक्षिणी गाजा में जा सकते हैं। कुछ दिनों पहले इजरायल ने जानकारी दी थी कि सैनिकों ने गाजा सिटी को चारों ओर से घेर रखा है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 06 Nov 2023 09:52 AM (IST)
Hero Image
गाजा को उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में तोड़ा गया। (फोटो सोर्स: जागरण)

एएफपी, गाजा पट्टी। Israel Hamas War। इजरायल हमास युद्ध में अब तक 9,770 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं, 1400 से ज्यादा इजरायली नागरिकों की मौत हो चुकी है। इजरायल हमास के युद्ध में गाजा पट्टी जंग का केंद्र बना हुआ है। हमास आतंकियों के खिलाफ इजरायली सेना जल, थल और आसमान के जरिए हमास को निशाना बना रही है।

दो हिस्सों में बंटा गाजा: इजरायल

इजरायल ने रविवार को जानकारी दी कि गाजा को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। इजरायल ने एक हिस्से को उत्तरी गाजा और दूसरे हिस्से को दक्षिणी गाजा बताया है। वहीं, इजरायल ने अपील की है कि जो भी फलस्तीनी नागरिक हैं वो दक्षिणी गाजा में जा सकते हैं। इजरायल ने कुछ दिनों पहले एलान किया था कि "अपनी सुरक्षा और बचाव के लिए गाजा शहर के लोग इलाका खाली कर दें। 

एंटनी ब्लिंकन ने अरब देशों के नेताओं से की मुलाकात

कुछ दिनों पहले इजरायल ने जानकारी दी थी कि सैनिकों ने गाजा सिटी को चारों ओर से घेर रखा है। इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने बताया कि उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बातचीत की।

एंटनी ब्लिकंन ने युद्ध के बीच गाजा में फंसे निर्दोष लोगों की सहायता के लिए जरूरी कदम उठाने की बात की। बता दें कि रविवार को ब्लिकंन वेस्ट बैंक, ईराक और साइप्रस का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कई अरब देश के नेताओं के साथ मुलाकात की।

अरब देशों के नेताओं की युद्ध विराम की मांग को अमेरिका ने ठुकराया

एंटनी ब्लिंकन ने महमूद अब्बास से मुलाकात के दौरान कहा कि अमेरिका का मानना है कि गाजा में आगे जो भी होगा, उसमें फलस्तीनी अथॉरिटी को केंद्रीय भूमिका निभानी चाहिए। हालांकि, अमेरिकी विदेश मंत्री ने अरब देशों के नेताओं की युद्धविराम की मांग को खारिज कर दिया।

जीत तक नहीं रुकेगी जंग: बेंजामिन नेतन्याहू

 इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार इस बात को दोहराया कि हमने कसम खाई है,"बंधकों को वापस लौटाए जाने तक युद्ध विराम नहीं होगा।"  नेतन्याहू ने आगे कहा,"हम तब तक जारी रखेंगे जब तक हम जीत नहीं जाते। हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।"

युद्धक्षेत्र में फंसे हैं साढ़े तीन लाख से ज्यादा फलस्तीनी: अमेरिका

इजरायल की ओर से गाजा में पर्चे बांटे गए, जिसमें उत्तरी गाजा में मौजूद फिलिस्तीनी नागरिकों से दक्षिण की ओर जाने का आग्रह किया है। अमेरिकी अधिकारी ने शनिवार को कहा कि कम से कम 350,000 नागरिक अब भी शहरी युद्ध क्षेत्र में फंसे हैं।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: 'गाजा के भविष्य के लिए फलस्तीनी अथॉरिटी की भूमिका है अहम', ब्लिंकन ने युद्धविराम की मांग को किया खारिज