Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel News: इजरायल पर मिसाइलों और ड्रोन की बौछार, हिजबुल्ला को मिला करारा जवाब! नेतन्याहू बोले- देश के लिए कुछ भी करेंगे

लेबनान के ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने रविवार सुबह इजरायल के सैन्य ठिकानों पर बड़ा हमला किया। हिजबुल्ला के दागे सैकड़ों मिसाइल और ड्रोन इजरायल के आकाश में पहुंचे लेकिन इनमें से ज्यादातर को इजरायली डिफेंस सिस्टम ने नुकसान पहुंचाने से पहले ही नष्ट कर दिया। इसके बाद इजरायली वायुसेना ने 100 लड़ाकू विमानों से लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर जोरदार जवाबी हमला किया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 25 Aug 2024 11:49 PM (IST)
Hero Image
हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजरायल ने दागी मिसाइलें (फाइल फोटो)

रॉयटर, यरुशलम। लेबनान के ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने रविवार सुबह इजरायल के सैन्य ठिकानों पर बड़ा हमला किया। हिजबुल्ला के दागे सैकड़ों मिसाइल और ड्रोन इजरायल के आकाश में पहुंचे लेकिन इनमें से ज्यादातर को इजरायली डिफेंस सिस्टम ने नुकसान पहुंचाने से पहले ही नष्ट कर दिया। इसके बाद इजरायली वायुसेना ने 100 लड़ाकू विमानों से लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर जोरदार जवाबी हमला किया।

इस बमबारी में लेबनान में तीन लोगों के मारे जाने, कई के घायल होने और सैन्य उपकरणों के नष्ट होने की सूचना है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हमले की स्थिति में इजरायल की सुरक्षा की जाएगी। जगते और काम के लिए तैयार होते इजरायल पर सात अक्टूबर, 2023 के बाद रविवार को फिर से मिसाइलों और ड्रोन की बौछार हुई। इस दौरान इजरायली शहर और कस्बे सायरनों की आवाज से गूंज उठे और डरे-सहमे लोग घर के नजदीक बने भूमिगत ठिकानों में जा छिपे।

हिजबुल्ला ने  लिया इजरायल से बदला

कई घंटे वहां रहने के बाद लोग वहां से निकले। इस दौरान हिजबुल्ला ने मिसाइलों और ड्रोन ने इजरायल के 11 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। इजरायली डिफेंस सिस्टम ने ज्यादातर मिसाइल और ड्रोन आकाश में ही नष्ट कर दिए लेकिन कुछ जाकर इजरायली ठिकानों से टकराए। इजरायल ने हिजबुल्ला के हमले से हुए नुकसान की जानकारी नहीं दी है। हिजबुल्ला ने यह हमला 30 जुलाई को अपने वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर की मौत का बदला लेने के लिए किया था। शुकर की मौत इजरायली हमले में हुई थी।

इसके बाद इजरायल ने जवाबी हमले में दक्षिणी और मध्य लेबनान में स्थित हिजबुल्ला के 40 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया। इन हमलों में हिजबुल्ला के सैन्य उपकरणों को भारी नुकसान होने की सूचना है। हमास समर्थक हिजबुल्ला का इजरायल पर हमला उस समय हुआ है जब काहिरा में गाजा में युद्धविराम पर वार्ता चल रही है। 

इजरायल में आपातकाल, अभी युद्ध नहीं छिड़ेगा

हिजबुल्ला के हमले और इजरायल के पलटवार से क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है। इससे पहले जुलाई में हिजबुल्ला ने इजरायल के कब्जे वाली गोलन पहाड़ियों पर मिसाइल हमला कर 12 नवयुवकों की हत्या की थी जबकि इजरायल ने हवाई हमले में हिजबुल्ला कमांडर शुकर को मारा था। हिजबुल्ला के ताजा हमले के बाद इजरायल में डेढ़ घंटे तक हवाई यातायात रुका रहा और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कैबिनेट की बैठक की। रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने देश में 48 घंटे के आपातकाल की घोषणा की है।

विदेश मंत्री इजरायल काज ने कहा है कि इजरायल से इस हमले का जवाब देगा लेकिन हिजबुल्ला के खिलाफ फिलहाल युद्ध नहीं छेड़ेगा। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि अपने देश की सुरक्षा के लिए हम सब कुछ करेंगे।