Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल हमले के मास्टरमाइंड पर IDF की कड़ी नजर, लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड बोले- 'बुराई का चेहरा है याह्या सिनवार'

इजरायल रक्षा बलों के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा कि इजरायल गाजा में स्थित हमास प्रमुख याह्या सिनवार और उनकी पूरी कमांड टीम पर नजर बनाए हुए हैं। इजरायल वायु सेना ने हमास की नुहबा विशिष्ट आतंकवादी कमांडो यूनिट के दर्जनों सदस्यों और सुविधाओं पर भी हमला किया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
इजरायल हमले के मास्टरमाइंड पर IDF की कड़ी नजर (Image: IDF YOUTUBE)

एएनआई, तेल अवीव। 'गाजा में स्थित हमास प्रमुख याह्या सिनवार और उनकी पूरी कमांड टीम 'हमारी नजर में हैं।' हमास के जवाबी हमलों को लेकर इजरायल रक्षा बलों के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने शनिवार को पत्रकारों के सामने ये टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, इजरायल वायु सेना ने हमास के हवाई गतिविधि के प्रमुख मेराड अबू मेराड को मार डाला है। माना जा रहा है कि 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हमलों को निर्देश देने की जिम्मेदारी अबू मेराड की थी।

'यह एक नरसंहार है जिसे इजरायल कभी नहीं भूलेगा'

इजरायल वायु सेना ने हमास की नुहबा विशिष्ट आतंकवादी कमांडो यूनिट के दर्जनों सदस्यों और सुविधाओं पर भी हमला किया है। हेचट ने कहा कि तेल अवीव के दक्षिण में कैंप शूरा में आईडीएफ रैबीनेट बेस भारी संख्या में शवों का प्रसंस्करण कर रहा है। उन्होंने कहा, 'यह एक नरसंहार है जिसे इजरायल कभी नहीं भूलेगा।'

हेचट ने आगे कहा कि 'याह्या सिनवार बुराई का चेहरा है। वह इसके पीछे का मास्टरमाइंड है, जैसे ओसामा बिन लादेन था। उसने फलिस्तीनियों की हत्या करके अपना करियर बनाया। इस तरह उसे खान यूनिस के कसाई के रूप में जाना जाने लगा। उन्होंने आगे कहा कि वह आदमी और उसकी पूरी टीम हमारी नजर में है। हम उस आदमी तक पहुंचेंगे। यह एक लंबा अभियान हो सकता है।'

गाजा के आसपास घूम रहे हमास के वाहन 

हमास ने गाजा के नागरिकों को इजरायल की निकासी को नजरअंदाज करने का आदेश दिया है और फलिस्तीनियों को पट्टी के उत्तरी क्षेत्रों को छोड़ने से रोक रहा है। उत्तरी गाजा के शेजया पड़ोस के एक युवा फलिस्तीनी ने ताजपिट प्रेस सेवा को बताया कि लोगों को जाने से रोक रहे हैं। आईडीएफ ने हमास के वाहनों को गाजा के आसपास घूमते हुए देखा जा रहा है।

हमास जिम्मेदार

हेचट ने कहा, 'नागरिकों की स्थिति के लिए हमास जिम्मेदार है। हम अनुशंसा करते हैं कि लोग देरी न करें। सैकड़ों हजारों गाजावासी दक्षिण की ओर जा रहे हैं लेकिन हमास उनमें से कई को रोक रहा है। उन्होंने कहा, 'यहां त्रासदी यह है कि हमास नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने से रोका जा रहा है। हम इस पर गौर कर रहे हैं, यह उनकी जिम्मेदारी है।'

यह पूछे जाने पर कि आईडीएफ दक्षिणी गाजा में हमास तक कैसे पहुंचेगा? इस पर उन्होंने जवाब दिया, 'हर लक्ष्य के पीछे खुफिया जानकारी होगी। हम नुहबा यूनिट और उनकी संपत्तियों पर हमले पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि हम अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं।आईडीएफ ने सीमा अवरोध के पास छोटे पैमाने पर छापेमारी की। सीमा के पास आने वाले किसी भी व्यक्ति को गोली मार दी जाएगी।'

यह भी पढ़े: Israel-Hamas war: युद्ध के बीच जर्मनी ने इजरायल और लेबनान के लिए जारी की यात्रा चेतावनी

रॉयटर्स पत्रकार की मौत की जांच कर रहा IDF

बता दें कि आईडीएफ लेबनान में इजरायली गोलीबारी से एक रॉयटर्स पत्रकार की मौत की जांच कर रहा है। हेचट ने जानकारी देते हुए बताया कि यहूदिया और सामरिया में, आईडीएफ ने 10 आतंकवादी हमलों को विफल कर दिया और 220 संदिग्धों को पकड़ लिया, जिनमें से 130 हमास के सदस्य हैं।' आईडीएफ ने शनिवार रात को पुष्टि की कि 7 अक्टूबर से उसके 279 सैनिक मारे गए हैं और 126 बंधकों को गाजा में रखा जा रहा है। बता दें कि हमास और फलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने 7 अक्टूबर से इजराइल पर 5,500 से अधिक रॉकेट दागे हैं।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: इजरायल के हवाई हमले में हमास का एक और टॉप कमांडर ढेर, मौत के साये में गाजा के लोग