Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: हमास आतंकवादी और इजरायली सेना आमने-सामने, 40 फीट गहरी गाजा सुरंगों में होगी खूनी जंग

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के रक्षा बल पूरी तरह से ट्रेन हैं और उनके बल की संख्या हमास आतंकियों से भी ज्यादा है जो गाजा में भारी मात्रा में जनहानि का कारण बन सकता है।रिपोर्ट के अनुसार फलिस्तीनी इस्लामवादी लड़ाके सुरंगों के एक जटिल नेटवर्क में काम करते हैं जिनमें से कुछ 40 फीट तक भूमिगत दबे हुए हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 17 Oct 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
हमास आतंकवादी और इजरायली सेना आमने-सामने (Image: Reuters)

आईएएनएस, लंदन। Israel-Hamas War: हमास आतंकवादियों से लड़ने के लिए इजरायल अब गाजा पट्टी में एक सशस्त्र सैन्य घुसपैठ करने वाला है। एक मीडिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के रक्षा बल पूरी तरह से ट्रेन हैं और उनके बल की संख्या हमास आतंकियों से भी ज्यादा है, जो गाजा में भारी मात्रा में जनहानि का कारण बन सकता है।

सुरंगों में काम करते है हमास के लड़ाके

रिपोर्ट के अनुसार, फलिस्तीनी इस्लामवादी लड़ाके सुरंगों के एक जटिल नेटवर्क में काम करते हैं, जिनमें से कुछ 40 फीट तक भूमिगत दबे हुए हैं। ये सभी घात लगाकर किए गए हमले को छिपा सकते हैं, फंस सकते हैं या इससे भी बदतर विस्फोटकों से भरे गुफा में समा सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि इजरायल गाजा पर अपनी इच्छानुसार बमबारी कर सकता है और कुछ सुरंगों को खाली करने के लिए बंकर-भंग करने वाले हथियार लॉन्च कर सकता है। लेकिन, इजरायल डिफेंस फोर्स को अगर संगठन को पूरी तरह से खत्म करना है तो 'गाजा मेट्रो' को पार करने और हर अंतिम हमास लड़ाकू को बेअसर करने के लिए अभी भी सैकड़ों हजारों सैनिकों को तैनात करने की आवश्यकता होगी।

300 मील से अधिक लंबी सुरंग

हमास ने 2011 में कहा था कि उन्होंने 300 मील से अधिक लंबी सुरंग प्रणालियों का निर्माण किया है। हालांकि, विश्लेषकों को संदेह है कि यह आंकड़ा बढ़ा-चढ़ाकर बताया गया है। मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, अब,सैन्य विशेषज्ञों और विश्लेषकों ने इजरायल की सेनाओं को होने वाले भारी नुकसान पर अपनी चिंता साझा की है। अग्रणी सैन्य और रक्षा विश्लेषक और आरयूएसआई एसोसिएट फेलो सैम क्रैनी इवांस ने कहा कि इजरायली सेनाएं विशेष रूप से खूनी लड़ाई में हैं।

यह भी पढ़े: वियतनाम में गांधी की मूर्ति का एस जयशंकर ने किया अनावरण, बोले- दुनिया में और बढ़ गई महात्मा गांधी की प्रासंगिकता

बहुत खूनी होगी लड़ाई

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने चेतावनी दी कि हमास के लड़ाके संभवतः सुरंगों को खोदेंगे और आईडीएफ सैनिकों को निष्क्रिय करने के लिए तात्कालिक विस्फोटक उपकरण आईईडी तैनात करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जमीन के ऊपर की लड़ाई भी उतनी ही खूनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि हमास इजरायली सेना की इकाइयों को नजदीकी शहरी संघर्ष में मजबूर करने के लिए नागरिक इमारतों में छिपने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़े: 'कोई भी ताकत मुसलमानों को...', PM नेतन्याहू को ईरान के सुप्रीम लीडर की चेतावनी; बोले- गाजा में 'नरसंहार' रोके इजरायल