Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी रक्षा सचिव से इजरायल के रक्षा मंत्री ने की बात, कहा- बड़े हमले की तैयारी कर रहा है ईरान

ईरान इजरायल पर बड़ा हमला करने वाला है। यह हम नहीं बल्कि इजरायल के रक्षा मंत्री का कहना है। उन्होंने अपने अमेरिकी समकक्ष को यह जानकारी दी। इजरायली खुफिया एजेंसी का मानना है कि ईरान से पहले हिजबुल्लाह हमला कर सकता है। यह हमला 13 अप्रैल के ईरान के हमले से अधिक बड़ा होने की संभावना है। उधर अमेरिका भी कूटनीतिक प्रयास में जुट गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 12 Aug 2024 04:57 AM (IST)
Hero Image
इजरायल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन। (फाइल फोटो)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। ईरान ने इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी शुरू कर दी है। रविवार को इजराइल के रक्षामंत्री योआव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से बात की। उन्हें बताया कि ईरान की सैन्य तैयारियों से पता चलता है कि वह इजराइल पर बड़े पैमाने पर हमले की तैयारी कर रहा है। एक्सियोस ने अपनी एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी साझा की।

यह भी पढ़ें: स्कूल पर एयर स्ट्राइक के बाद खान यूनिस को खाली करने का आदेश, 24 घंटे में 100 लोगों की मौत

कब हो सकता है हमला?

एक्सियोस के मुताबिक इजरायल की खुफिया एजेंसी का मानना है कि ईरान इजरायल पर सीधे हमले को तैयार है। कुछ दिन में ही ईरान हमला कर सकता है। कहा जा रहा है कि गुरुवार को प्रस्तावित गाजा बंधक और युद्धविराम समझौते की वार्ता से पहले हमला हो सकता है। हालांकि हमास ने वार्ता में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

पहले हिजबुल्लाह कर सकता है हमला

इजरायल की खुफिया एजेंसी का मानना है कि अपने शीर्ष कमांडर का बदला लेने की खातिर हिजबुल्लाह पहले हमला कर सकता है। इसके बाद ईरान भी हमले में शामिल हो सकता है। उधर, ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स पर बड़े हमले का दबाव बन रहा है।

अप्रैल से भी बड़ा हमला कर सकता ईरान

सूत्रों के मुताबिक इस बार ईरान 13 अप्रैल से भी बड़ा हमला कर सकता है। हिजबुल्लाह और ईरान मध्य इजरायल में सैन्य ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला कर सकते हैं। उधर, अमेरिका ने कूटनीतिक दांव चलना शुरू कर दिया है। इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि ईरान और हिजबुल्लाह ने हमें भारी नुकसान पहुंचाने की चेतावनी दी। मगर उम्मीद है कि वे पुनर्विचार करेंगे और युद्ध को नहीं बढ़ाएंगे। हम ऐसा नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: जहां इजरायली सैनिकों का जमावड़ा था हिजबुल्लाह ने वहीं बरसाए ड्रोन, पास ही मौजूद था इमरजेंसी गोदाम