Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

GAZA: स्कूल पर एयर स्ट्राइक के बाद खान यूनिस को खाली करने का आदेश, 24 घंटे में 100 लोगों की मौत

गाजा में हुए हमले के बाद अब इजरायल ने गाजा पट्टी के दक्षिण में खान यूनिस को खाली करने की चेतावनी दी। इजरायली सेना की ओर से एक्स लोगों के फोन पर टेक्स्ट और आडियो संदेशों के माध्यम से चेतावनी जारी की जा रही है। मैसेज में कहा गया है कि अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत सभी को आश्रय स्थल को खाली करना होगा।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 11 Aug 2024 08:21 PM (IST)
Hero Image
गाजा में खान यूनिस को खाली करने की चेतावनी (फाइल फोटो)

काहिरा,रॉयटर्स।  गाजा में एक स्कूल पर किए गए हवाई हमले के बाद अब इजरायल ने गाजा पट्टी के दक्षिण में खान यूनिस को खाली करने की चेतावनी दी है। इनमें इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र का हिस्सा भी शामिल है। शनिवार को हुए हमले में 100 लोगों की मौत हो गई थी। इजरायल ने कहा था कि इसका इस्तेमाल आतंकी कर रहे थे और हमले में 19 आतंकी मारे गए।

इजरायली सेना की ओर से एक्स, लोगों के फोन पर टेक्स्ट और आडियो संदेशों के माध्यम से चेतावनी जारी की जा रही है। मैसेज में कहा गया है कि अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत सभी को आश्रय स्थल को खाली करना होगा।

'हमास के लगभग 30 ठिकानों पर हमला'

आप जिस क्षेत्र में हैं वह खतरनाक युद्ध क्षेत्र माना जाता है। इजरायली सेना ने कहा कि पिछले 24 घंटों में हमास के लगभग 30 ठिकानों पर हमला किया है, जिनमें सैन्य संरचनाएं, टैंक रोधी मिसाइल लांच पोस्ट और हथियार भंडारण सुविधा स्थल शामिल हैं। वहीं, इस्लामिक जिहाद सशस्त्र वर्ग ने कहा कि लड़ाकों ने खान यूनिस के पूर्वी इलाकों में जमा हो रही इजरायली सेना के खिलाफ मोर्टार दागे हैं।

चेतावनी जारी होने के बाद आधी रात में हजारों लोग आश्रय स्थलों को छोड़कर पश्चिम में मवासी और उत्तर में दीर अल-बलाह की ओर जा रहे थे। यह पहले से भरा पड़ा है। पश्चिमी खान यूनिस में हमाद प्रोजेक्ट में रहने वाले 28 साल के जकी मोहम्मद ने कहा, 'हम थक गए हैं। यह 10वीं बार है, जब आश्रय स्थल छोड़ना पड़ा है। लोग सामान, बच्चे, अपनी आशाएं और डर लेकर अज्ञात की ओर भाग रहे हैं, क्योंकि कोई सुरक्षित जगह नहीं है। हम मौत से मौत की ओर भाग रहे हैं।'

हिजबुल्ला ने ड्रोन से इजरायली सैन्य बेस पर बोला हमला

वहीं हिजबुल्ला ने उत्तरी इजरायल में सेफेड शहर के दक्षिण पूर्व में स्थित इजरायली मिचवे एलन बेस पर ड्रोन से हमला बोला है। इसमें वहां मौजूद सैन्य बलों घायल हुए। बेस पर सेना के जवानों के साथ ही उत्तरी कोर के लिए आपातकालीन गोदाम को निशाना बनाया गया। यह हमला शुक्रवार को सिडोन में हमास के अधिकारी की हत्या की प्रतिक्रिया थी।

यह भी पढ़ें: गाजा में इजरायल का एक्शन तेज, स्कूल पर हुए हमले के बाद सैनिकों को सुरक्षित निकालने का दिया आदेश

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: उत्तरी गाजा में हमास की जगह लेगा इजरायल, बाइडन प्रशासन कर रहा विरोध