Move to Jagran APP

Gaza War: कैसे खान यूनिस का 'कसाई' बना था सिनवार, इजरायली कोर्ट ने सुनाई थी उम्रकैद की सजा; ऐसे बना हमास प्रमुख

इजरायली सेना की कार्रवाई में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार गाजा के खान यूनिस के शरणार्थी शिविर में 1962 में पैदा हुआ था। वह बचपन से स्वतंत्र फलस्तीन की स्थापना के आंदोलन से जुड़ गया था और इजरायली नागरिकों के प्रति बेहद हिंसक रुख रखने के कारण उसे खान यूनिस का कसाई कहा जाता था। वहीं सिनवार का आतंक अब हमेशा लिए खत्म हो गया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
खान यूनिस का कसाई कहा जाता था सिनवार

 एपी, यरुशलम। इजरायली सेना की कार्रवाई में मारा गया हमास प्रमुख याह्या सिनवार गाजा के खान यूनिस के शरणार्थी शिविर में 1962 में पैदा हुआ था। वह बचपन से स्वतंत्र फलस्तीन की स्थापना के आंदोलन से जुड़ गया था और इजरायली नागरिकों के प्रति बेहद हिंसक रुख रखने के कारण उसे खान यूनिस का कसाई कहा जाता था।

इजरायली कैद में सिनवार को ब्रेन कैंसर हुआ

1990 से कुछ पहले इजरायल ने जब उसे गिरफ्तार किया तो पूछताछ में उसने स्वीकार किया था कि वह 12 इजरायली नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार था। बाद में दो इजरायली सैनिकों की हत्या के लिए उसे चार उम्रकैदों की सजा सुनाई गई। 2008 में इजरायली कैद में सिनवार को ब्रेन कैंसर हुआ लेकिन इलाज से वह ठीक हो गया।

2016 में सिनवार गाजा में हमास का सबसे बड़ा नेता बन गया

इसी दौरान एक इजरायली सैनिक को हमास लड़ाकों ने बंधक बना लिया और 2011 में उसकी रिहाई के बदले में इजरायल को याह्या सिनवार और 999 अन्य कैदियों को रिहा करना पड़ा। रिहा होकर गाजा पहुंचने पर सिनवार का नायक की तरह स्वागत हुआ और उसके बाद संगठन में उसका कद बढ़ता गया। वह हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख के तौर पर कार्य करने लगा। इसके बाद प्रतिद्वंद्वियों को दरकिनार करते हुए 2016 में सिनवार गाजा में हमास का सबसे बड़ा नेता बन गया।

माना जाता है कि उसी के बाद गाजा में लंबी और जटिल संरचना वाली सुरंगों का जाल बिछाया गया। इन्हीं सुरंगों में रहते हुए सिनवार एक वर्ष से ज्यादा समय से इजरायली हमलों से बच रहा था। इस दौरान इजरायली सेना व खुफिया एजेंसियां लाख कोशिशों के बाद भी उसे ढूंढ़ नहीं पा रही थीं।

सैकड़ों की संख्या में हमास लड़ाकों को प्रशिक्षण दिलाया

बताया जाता है कि इजरायल पर बड़े हमले की रूपरेखा सिनवार कई वर्षों से तैयार कर रहा था। इसके लिए उसने मुहम्मद दैफ को हमास की सैन्य शाखा का प्रमुख बनाया और सैकड़ों की संख्या में हमास लड़ाकों को प्रशिक्षण दिलाया। बाद में यही लड़ाके सात अक्टूबर, 2023 की सुबह इजरायल पर कहर बनकर टूटे और इजरायल के इतिहास में सबसे खूनी दिन की दास्तां लिख दी।

हमास प्रमुख याह्या सिनवार मारा गया

गाजा में इजरायली सेना की गुरुवार की कार्रवाई में हमास प्रमुख याह्या सिनवार मारा गया। इजरायली सेना ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है। इजरायली सेना ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'मारा गया, याह्या सिनवार।' गौरतलब है कि पहले इजरायली सेना ने उसके मारे जाने की संभावना जताई थी, लेकिन ठोस रूप में कुछ कह पाने में सक्षम नहीं थी। इसके बाद सिनवार जैसे दिखने वाले शख्स के शव की सही पहचान के लिए डीएनए टेस्ट कराया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी इसकी जानकारी दी गई थी।