Move to Jagran APP

लेबनान में घुसा इजरायल, इधर भड़के फ्रांस, स्पेन और इटली ने दे डाली चेतावनी; बाइडन बोले- मैं बात करता हूं

Israel Hezbollah War सालभर में हवाई हमलों से कहर बरपा चुका इजरायल अब लेबनान के अंदर घुस चुका है और हिजबुल्लाह के खिलाफ जमीनी ऑपरेशन शुरू कर दिया है। हालांकि हिजबुल्लाह भी इजरायल को कड़ी टक्कर दे रहा है। इधर संयुक्त राष्ट्र समेत फ्रांस इटली स्पेन और कई अन्य देश इजरायल की कार्रवाई से भड़क गए हैं। जानें क्या है पूरा मामला।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 13 Oct 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है। (File Image)

बेरूत, रॉयटर्स। लेबनान के दक्षिणी भाग में इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच भीषण लड़ाई जारी है। सीमावर्ती राम्या गांव के पास इजरायली सेना टैंकों से हमले कर रही है, लेकिन उसे आगे बढ़ने का रास्ता नहीं मिल रहा है। वैसे लेबनान के अन्य क्षेत्रों में इजरायल के हवाई हमले जारी हैं।

रविवार को तीन क्षेत्रों में हुए हवाई हमलों में रविवार को कुल 15 लोग मारे गए और 36 घायल हुए हैं। इन्हें मिलाकर इजरायली हमलों में लेबनान में मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,225 हो गई है। ताजा इजरायली हमलों में लेबनान के करीब सौ साल पुराने एक बाजार को भारी नुकसान हुआ है।

(लेबनान में घुसपैठ के बीच दक्षिणी हिस्से में इजरायली आर्मी का वाहन देखा गया। Photo Credit- Reuters)

संयुक्त राष्ट्र का जवान घायल

इस बीच शनिवार को इजरायली फायरिंग में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बल के एक और जवान के घायल होने पर विश्व के कई देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। गुरुवार से तीन अलग-अलग घटनाओं में इजरायली सेना के हमलों में संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक बल के कुल पांच जवान घायल हो चुके हैं। एक जवान शनिवार देर रात घायल हुआ था।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस और पश्चिमी देशों के नेताओं ने इन घटनाओं की कड़ी निंदा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात कर संयुक्त राष्ट्र बल पर हमले रोकने के लिए कहेंगे। इन हमलों के विरोध में फ्रांस ने इजरायली राजदूत को तलब कर कड़ा विरोध जताया है, जबकि इटली और स्पेन ने इजरायली सेना के कृत्य को अन्यायपूर्ण और अस्वीकार्य बताया है।

(दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच जंग के दौरान के दौरान इजरायली सैनिक। Photo Credit- Reuters)

संयुक्त राष्ट्र के जवानों में 900 भारतीय 

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र से दक्षिण लेबनान से शांतिरक्षक बल को हटाने का अनुरोध किया है। कहा है कि हिजबुल्ला लड़ाकों के शांतिरक्षक बल की आड़ लेने से ये घटनाएं हो रही हैं। विदित हो कि दक्षिणी लेबनान में तैनात संयुक्त राष्ट्र बल के 10 हजार जवानों में 900 भारतीय हैं।

गाजा में एक ही परिवार के आठ लोग मारे गए

गाजा में इजरायली सेना के हमले जारी हैं। ताजा हवाई हमला मध्य गाजा के दीर अल-बलाह में हुआ है। इस हमले में एक ही परिवार के आठ लोग मारे गए हैं। मारे गए लोगों में कई बच्चे हैं। हमले में दो महिलाओं समेत सात लोग घायल भी हुए हैं। रफाह क्षेत्र में भी लड़ाई जारी है। गाजा में एक वर्ष से ज्यादा समय से छिड़े युद्ध में इजरायली हमलों में मारे गए फलस्तीनियों की कुल संख्या बढ़कर 42 हजार के आंकड़े को पार कर गई है।