Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: इजरायल-हमास के बीच नहीं थम रही खूनी जंग, इजरायली हमले में 3785 फलस्तीनी नागरिकों की मौत

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 3785 फलस्तीनी मारे गए हैं जबकि 12493 घायल हुए हैं।गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि इजरायली हमलों में मरने वालों में 1524 बच्चे और 1000 महिला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गाजा के किसी भी अस्पताल में दवा का कोई भी स्टॉक नहीं है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 01:35 AM (IST)
Hero Image
खुनी हमले में अब तक मारे गए 3,785 फलस्तीनी नागरिक। फाइल फोटो।

रायटर, गाजा। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सात अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमलों के बाद इजरायल लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर नया अपड़ेट जारी किया है। मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 3,785 फलस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 12,493 घायल हुए हैं।

इजरायली हमलों में 1,500 से अधिक बच्चों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इजरायली हमलों में मरने वालों में 1,524 बच्चे और 1,000 महिला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस हमले में अब तक गाजा के 44 स्वास्थ्य कर्मचारी भी मारे गए हैं, जबकि चार अस्पातल क्षतिग्रस्त होने के कारण सेवा नहीं दे रहे हैं। वहीं, 14 बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं ने काम करना बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा पट्टी पर कभी भी जमीनी हमला कर सकता है इजरायल, रक्षा मंत्री बोले- तैयार रहे सेना

गाजा में दवा का स्टॉक खत्म

उन्होंने बताया कि गाजा के किसी भी अस्पताल में दवा का कोई भी स्टॉक नहीं है। इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गाजा में सहायता वितरण में तेजी लाने की भी अपील की। हमास पर इजरायल के हमले के बाद, लगभग आधी आबादी ने अपना घर छोड़ दिया है। वहीं, इजरायल ने भोजन, ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति को रोकते हुए एन्क्लेव पर पूर्ण नाकाबंदी लगा दी है।

1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत

मालूम हो कि हमास के हमले में अब तक 1,400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है, जबकि 4,600 से अधिक घायल हुए हैं। वहीं, इजरायल के रक्षा मंत्री ने सैनिकों को गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई करने के लिए तैयार रहने को कहा है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का जवाबी कार्रवाई कब से शुरू होगा।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: बाइडन ने गाजा में मदद के लिए इजरायल को बनाया जिम्मेदार, कहा- लड़ाई में अमेरिका पूरी तरह नेतन्याहू के साथ