Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: लगातार तेज हो रहा इजरायल-हमास संघर्ष, युद्ध में अब तक 2300 से अधिक फलस्तीनियों की मौत

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में अब तक करीब 3500 लोगों की मौत हो गई है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल के हमलों में मारे गए लोगों का ताजा आंकड़ा जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के बीच जारी युद्ध में अब तक 2329 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। IDF ने आरोप लगाया कि हमास इजरायली चेतावनी के बाद भी गाजा पट्टी में नागरिकों की निकासी को रोक रहा है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 01:09 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध में तेजी से बढ़ रहा मरने वालों का आंकड़ा। फाइल फोटो।

एपी, गाजा। हमास द्वारा इजरायल पर हमला करने के बाद यरुशलम लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई है कि वो हमास का खात्मा करके ही युद्ध पर पूर्ण विराम लगाएंगे।

दोनों देशों के बीच जारी संघर्ष में अब तक करीब 3500 लोगों की मौत हो गई है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल के हमलों में मारे गए लोगों का ताजा आंकड़ा जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देशों के बीच जारी युद्ध में अब तक 2,329 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं।

तीसरे युद्ध से अधिक हुई मरने वालों की संख्या

वहीं, संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को मरने वालों की संख्या 2014 की गर्मियों में इजरायल और हमास के बीच तीसरे युद्ध से अधिक हो गई है। मालूम हो कि इजरायल और हमास के बीच तीसरे युद्ध में 1,462 नागरिकों सहित 2,251 फिलिस्तीनी मारे गए थे।

वहीं, इस युद्ध में इजरायल की ओर से सिर्फ 74 लोग मारे गए थे, जिसमें छह नागरिक शामिल थे। वहीं, इजरायल के लिए यह संघर्ष साल 1973 में मिस्र और सीरिया के साथ हुए संघर्ष के बाद सबसे घातक युद्ध में से एक है।

यह भी पढे़ंः 'यह तो बस शुरुआत है', नेतन्याहू ने दिए संघर्ष के और भयावह होने के संकेत, युद्ध में अब तक क्या-क्या हुआ?

उत्तरी गाजा खाली कर रहे फलस्तीनी

वहीं, इजरायल उत्तरी गाजा में रहने वाले फलस्तीनियों को दक्षिण गाजा में जाने के लिए चेतावनी जारी किया है, जिसके बाद बड़े पैमाने पर फलस्तीनियों का पलायन शुरू हो गया है। इजरायली सेना (IDF) ने आरोप लगाया कि आतंकवादी समूह हमास इजरायल की चेतावनी के बाद भी गाजा पट्टी में नागरिकों की निकासी को रोक रहा है।

आईएफडी ने अपने बयान में कहा कि हमास ने शनिवार रात को भी तेल अवीव और दक्षिणी इजरायल पर कई रॉकेट दागे गए, जिसके जवाब में इजरायली सेना लगातर जवाबी कार्रवाई कर रही है। आईडीएफ के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने एक वीडियो ब्रीफिंग में कहा कि हमास ने फलस्तीनी नागरिकों को उत्तर गाजा को खाली न करने की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा खाली करने से रोक रहा हमास, अस्पतालों और गलियों में घूम रहे संगठन के कार्यकर्ता