Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में जंग का अंत! 15 अगस्त को होगा फैसला; अमेरिका, मिस्त्र और कतर ने बनाया प्लान

Israel-Hamas War गाजा में महीनों से जारी जंग के बीच अमेरिका कतर और मिस्त्र ने युद्धविराम कराने की कोशिशें तेज कर दी हैं। तीनों देशों की मध्यस्थता के साथ इजरायल-हमास के बीच शांति वार्ता के लिए 15 अगस्त की तारीख तय की गई है और इजरायल ने भी बातचीत में शामिल होने पर राजी हो गया है। इस बीच इजरायल ने फिर दक्षिणा गाजा में एक नया हमला किया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस पर नया हमला किया है। (File Image)

एपी, यरुशलम। अमेरिका, कतर और मिस्त्र की गाजा में युद्धविराम की अपील के बीच इजरायल ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा के खान यूनिस पर नया हमला किया है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाया है।

इजरायल ने आरोप लगाया कि हमास लड़ाके इजरायली सैनिकों पर लगातार राकेट व मोर्टार से हमला कर रहे हैं। इसके साथ ही इजरायल ने खान यूनिस के पूर्वी क्षेत्र को खाली करने का निर्देश दिया है, जहां लोग दो सप्ताह पहले ही लौटे हैं। हजारों की संख्या में अब वे फिर अपने जरूरी सामान लेकर विस्थापित हो रहे हैं।

इजरायल ने स्वीकर किया वार्ता का आमंत्रण

अमेरिका, मिस्त्र और कतर के नेताओं ने गुरुवार को संयुक्त रूप से इजरायल से मांग की कि वह गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर 15 अगस्त को होने वाली वार्ता में शामिल हो। कहा, युद्धविराम समझौते में अब केवल विवरण रह गया है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उसने वार्ता का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

अमेरिका, मिस्त्र और कतर ने की मध्यस्थता

समझौते में अप्रत्यक्ष मध्यस्थ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी और कतर के अमीर तमीम अल-थानी गाजा युद्ध का अंत चाहते हैं और अगले सप्ताह कतर या मिस्त्र में वार्ता को अंतिम रूप देने की तैयारी कर रहे हैं। अमेरिका के एक अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि केवल चार-पांच बिंदुओं पर सहमति रह गई है।

मिस्त्र, अमेरिका और कतर ने कहा कि वह अगले सप्ताह पेश करने वाले प्रस्ताव को तैयार कर चुके हैं। दूसरी ओर, इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) ने हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या और पश्चिम एशिया में तनाव के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

अमेरिका की अपील

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्ंलकन ने इजरायली और गाजा के नेताओं से तनाव न बढ़ाने की अपील की। दूसरी ओर, हाउती विद्रोहियों ने लाल सागर से जुड़े अदन की खाड़ी में तीन संदिग्ध हमले कर जहाज को फिर निशाना बनाया है। इसमें एक प्राइवेट गार्ड की मौत हो गई।