Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में 137 ट्रकों की हुई एंट्री, अगले चरण की तैयारी में इजरायल; युद्ध की आशंका से लेबनान की बढ़ रही चिंता

Israel Hamas War ओसीएसए ने कहा कि छोड़े गए बंधकों का एक बड़ा काफिला बीते दिन प्राप्त हुआ। यह सात अक्टूबर के बाद से अब तक का सबसे बड़ा मानवीय काफिला प्राप्त हुआ है। इजराइल के साथ सीमा चिह्नित करने वाली ब्लू लाइन पर 12 घंटे तक शांति बनी रही। यहां अन्य दिनों हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच प्रतिदिन गोलीबारी होती रही है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Sat, 25 Nov 2023 06:35 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: लेबनान पर भी मंडरा रहा खतरा

रॉयटर्स, यरूशलम। इजराइल-हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम कल से शुरू हो चुका है। इस मध्य कुछ 24 बंधकों को लौटाया गया है। अब अगले चरण की तैयारी जारी है। इसे लेकर इजराइली सेना के प्रवक्ता ने गए शुक्रवार को एक बयान दिया। इसमें उन्होंने कहा कि संघर्ष विराम के दिनों के दौरान आईडीएफ गाजा पट्टी में अभियान के तहत युद्ध के अगले चरण की तैयारियों में जुट गया है।

OCHA ने दिया यह बयान

एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय (OCHA) ने एक बयान जारी किया। जिसमें कहा गया कि गए शुक्रवार को गाजा पट्टी में यूएनआरडब्ल्यूए स्वागत प्वाइंट पर एक लाख 29 हजार लीटर ईंधन और चार हजार लीटर गैस ले जा रहे 137 ट्रकों ने एंट्री की है। ओसीएसए ने कहा कि छोड़े गए बंधकों का एक बड़ा काफिला बीते दिन प्राप्त हुआ। यह सात अक्टूबर के बाद से अब तक का सबसे बड़ा मानवीय काफिला प्राप्त हुआ है।

वहीं दूसरी ओर लेबनान में अमेरिकी दूतावास ने इजरायल-हमास को लेकर अपडेट दिया। इसमें कहा गया कि इजराइल के साथ सीमा चिह्नित करने वाली ब्लू लाइन पर 12 घंटे तक शांति बनी रही। यहां अन्य दिनों हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच प्रतिदिन गोलीबारी होती रही है।

लेबनान पर भी मंडरा रहा खतरा

एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, दूतावास ने एक्स पर कहा कि ब्लू लाइन पर बारह घंटे की शांति ने हमें लेबनान के लिए एक बेहतर कल बनाने के लिए आशा और नई शक्ति दी है। वहीं, स्थानीय निवासियों ने एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि शुक्रवार की सुबह स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे से ठीक पहले से सीमा शांत थी। यह इजराइल और गाजा में हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास के बीच कतर की मध्यस्थता से हुए एक अस्थायी संघर्ष विराम के परिणाम दर्शाता है। संघर्ष विराम औपचारिक रूप से लेबनान तक नहीं फैला है।

इस बीच लेबनान की संसद अध्यक्ष नबीह बेरी ने भी भविष्य में आने वाले खतरों की ओर इशारा किया गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि गाजा में जो होगा वह लेबनान में होने की भी संभावना है। बेरी ने कहा कि अगर गाजा में (संघर्षविराम में) बाधा उत्पन्न होती है तो यह लेबनान को भी प्रभावित करेगा।

यह भी पढ़ें- यूपी में 25 नवंबर को स्लॉटर हाउस और मांस की दुकानें रहेंगी बंद, योगी सरकार ने जारी क‍िया आदेश