Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्धविराम थमते ही गाजा में इजरायली हमले में 178 की मौत, पांच बंधकों के मरने की पुष्टि; लेबनान में तीन मरे

युद्धविराम खत्म होने के बाद गाजा में इजरायली बमबारी में 178 लोग मारे गए और हमले में 589 लोगों की घायल होने की सूचना है। बता दें कि इजरायल ने हमास के 200 ठिकानों को निशाना बनाया। साथ ही इजरायल ने दक्षिणी गाजा के लोगों को घर छोड़ने को कहा है। इससे पहले हमास ने गुरुवार को आठ इजरायली बंधक रिहा किए थे।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 02 Dec 2023 02:10 AM (IST)
Hero Image
इजरायल ने हमास के 200 ठिकानों को निशाना बनाया। (फोटो- एपी)

रायटर, यरुशलम। गाजा पट्टी में एक सप्ताह (24 नवंबर से एक दिसंबर) चला युद्धविराम शुक्रवार सुबह खत्म हो गया। कुछ ही मिनटों बाद इजरायली लड़ाकू विमानों ने रफाह और दक्षिणी गाजा पर बमबारी की, जबकि तेल अवीव व इजरायल के कई शहरों पर हमास और इस्लामिक जिहाद ने राकेट दागे।

युद्धविराम के बाद गाजा में 178 की मौत

इजरायली ताजा हमलों से गाजा में 178 लोगों के मारे जाने और 589 के घायल होने की सूचना है जबकि इजरायली शहरों में हमलों से हुए नुकसान का पता नहीं चला है। वैसे हमास के ज्यादातर राकेटों को इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में ही नष्ट कर दिया था।

इजरायल ने गाजा में 200 ठिकानों को बनाया निशाना

बता दें कि इजरायल और हमास ने एक-दूसरे पर युद्धविराम तोड़ने का आरोप लगाया है। जबकि मध्यस्थता कर रहे कतर ने कहा है कि गाजा में शांति के लिए वह दोनों पक्षों से बात कर रहा है। इजरायली सेना ने युद्धविराम के बाद पहले दिन की लड़ाई में गाजा पट्टी के 200 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है।

इस दौरान हमास के ठिकानों पर धरती, समुद्र और आकाश से हमले किए गए। युद्धविराम से पहले उत्तरी गाजा इजरायल के हवाई और जमीनी हमलों के केंद्र में था। अभी भी गाजा पट्टी का यह हिस्सा इजरायली सेना के कब्जे में है।

यह भी पढ़ेंः Israel को साल भर पहले ही पता था हमास के हमले का प्लान, अमेरिकी अखबार का दावा- गंभीरता से नहीं ली गई खुफिया रिपोर्ट

दक्षिणी गाजा में इजरायली हमले तेज

इजरायली सेना ने अब दक्षिणी गाजा पर हमले तेज करने का फैसला किया है। इसके लिए शुक्रवार को लड़ाकू विमानों से आमजनों के दक्षिणी गाजा का इलाका छोड़ने के लिए अरबी में लिखे पर्चे गिराए गए। यहां रहने वालों को मिस्र सीमा के नजदीक बसे रफाह शहर में जाने के लिए कहा गया है।

बता दें कि करीब पांच हफ्ते पहले उत्तरी गाजा में रहने वाले फलस्तीनी आमजनों को इसी तरह का संदेश देकर घर छोड़कर दक्षिणी गाजा जाने के लिए कहा गया था। उत्तरी गाजा से लाखों लोग पलायन कर दक्षिणी हिस्से में आए थे। एक अनुमान के अनुसार 23 लाख की आबादी वाली गाजा पट्टी के करीब 20 लाख लोग इस समय दक्षिणी हिस्से में रह रहे हैं।

उत्तरी गाजा में जमीनी लड़ाई चल रही है और वहां आने वालों को युद्धविराम के दौरान भी मौजूद इजरायली सेना रोक रही थी। इजरायली सेना से घिरी गाजा पट्टी में आमजन सुरक्षित रहने के लिए कहां जाएं, वे समझ नहीं पा रहे।

सातवें जत्थे में आठ इजरायली बंधक रिहा

युद्धविराम खत्म होने के बाद पहले ही दिन इजरायली विमानों ने दक्षिणी गाजा के सबसे बड़े शहर खान यूनिस पर बमबारी कर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। हमलों के बाद गाजा के अस्पतालों में फिर से घायलों का पहुंचना शुरू हो गया है।

इससे पहले हमास ने गुरुवार को सातवें जत्थे में आठ इजरायली बंधकों को रिहा किया। इनमें से दो बंधक महिलाएं शाम के समय रिहा की गईं जबकि दो किशोरों और चार महिलाओं को मध्य रात्रि में छोड़ा गया। इजरायल ने बदले में 30 कैदियों को रिहा किया।

अभी तक हमास 100 से ज्यादा बंधकों को रिहा कर चुका है और 140 अन्य बंधकों के उसके पास होने का अंदेशा है, बदले में इजरायल ने 210 फलस्तीनी कैदी रिहा किए हैं। अमेरिका ने कहा है कि हमास अपने कब्जे वाले बंधकों की सूची उपलब्ध कराने में विफल रहा, इसके चलते युद्धविराम पर वार्ता आगे नहीं बढ़ पाई।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: युद्धविराम समाप्त होते ही गाजा में इजरायल की भीषण बमबारी शुरू, हमास के प्रस्ताव पर नहीं बनी बात

गाजा में पांच बंधकों की मौत की पुष्टि

इज़रायली सेना ने शुक्रवार को गाजा में पांच बंधकों की मौत की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि इसके बारे में उनके परिवारों को सूचित कर दिया गया है और उनमें से एक का शव इजरायल लौट आया है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हाल के दिनों में, आईडीएफ और इजरायल पुलिस ने बंधकों एलियाहू मार्गालिट, माया गोरेन, रोनेन एंगेल और आर्य ज़ालमानोवित्ज के परिवारों को उनकी मौत के बारे में सूचित कर दिया है।

इजरायली गोलाबारी में लेबनान में तीन मरे

लेबनान में इजरायली गोलाबारी में लेबनान के सीमावर्ती इलाके में तीन लोग मारे गए हैं। इससे पहले इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम खत्म होने पर हिजबुल्ला ने लेबनान से इजरायली शहरों पर राकेट दागे थे।

इन राकेटों से कितना नुकसान हुआ है यह जानकारी नहीं मिली है, वैसे इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने कई राकेटों को आकाश में ही नष्ट कर दिया। हिजबुल्ला ने कहा है कि हमास के समर्थन में उसने इजरायली सीमा पर लड़ाई छेड़ दी है।