Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: युद्धविराम के दूसरे दिन राहत सामग्री लेकर 200 ट्रक गाजा पहुंचे, फलस्तीनी ले रहे राहत की सांस

Israel Hamas War इजरायल और हमास में युद्धविराम के दूसरे दिन 200 ट्रक भोजन और चिकित्सा आपूर्ति राहत सामग्री लेकर गाजा पहुंचे। ट्रकों को राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा की ओर भेजा गया। गाजा में भोजन पानी आश्रयों के लिए उपकरण और चिकित्सा सामग्री भेजी गई है। बंधकों को निकालने में सहायता के लिए 11 एम्बुलेंस और एक फ्लैटबेड भी अल शिफा अस्पताल पहुंचाया गया है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War गाजा के लोगों की सहायता के लिए राहत सामग्री भेजी गई। (फोटो- आईडीएफ एक्स हैंडल)

एजेंसी, गाजा। Israel Hamas War इजरायल और हमास में युद्धविराम की घोषणा के बावजूद अभी तक गाजा के कई हिस्सों में आईडीएफ के हमले जारी है। इजरायल और फलस्तीन में युद्धविराम के बीच फलस्तीनी राहत की सांस ले रहे हैं।

इस बीच युद्धविराम के दूसरे दिन 200 ट्रक भोजन और चिकित्सा आपूर्ति राहत सामग्री लेकर गाजा पहुंचे। ट्रकों को राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा की ओर भेजा गया।

UN ने भेजी राहत सामग्री

संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि नित्जाना से 200 ट्रक भेजे गए, जबकि उनमें से 187 ट्रक बीती शाम 7 बजे (स्थानीय समय) तक ही सफलतापूर्वक गाजा में प्रवेश कर गए थे। बाकी के ट्रक आज सुबह पहुंचे।

ये सामग्री भेजी गई

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा कि गाजा में भोजन, पानी, आश्रयों के लिए उपकरण और चिकित्सा सामग्री भेजी गई है। इसी के साथ इजरायल रक्षा बलों ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट कर बताया कि 129,000 लीटर ईंधन भी गाजा में पहुंचाया गया है। 

11 एम्बुलेंस भी भेजी गई

ओसीएचए के अनुसार, बंधकों को निकालने में सहायता के लिए 11 एम्बुलेंस और एक फ्लैटबेड अल शिफा अस्पताल पहुंचाया गया। संयुक्त राष्ट्र ने डिलीवरी को संभव बनाने के लिए फलस्तीनी और मिस्र की रेड क्रिसेंट सोसाइटी की भूमिका की भी सराहना की और कहा कि जितना अधिक समय तक रोक रहेगी, गाजा में उतनी अधिक सहायता भेजी जाएगी।

शनिवार को हुई और बंधकों की रिहाई का स्वागत करते हुए, OCHA ने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई की अपील की।

कई बंधक छोड़े गए

शनिवार को हमास ने बंधकों के दूसरे बैच में 13 इजरायली और 4 थाई नागरिकों को रिहा किया। इससे पहले, शुक्रवार को सौदे के पहले दिन 24 बंधकों के पहले समूह को रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के कर्मचारियों को सौंप दिया गया था।

इजराइली पीएम कार्यालय ने कहा कि उसे हमास द्वारा रिहा किए जाने वाले बंधकों के तीसरे समूह के नामों के बारे में सूचित कर दिया गया है और हमने भी बंधकों के परिजनों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।