Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में तेज हुई इजरायल-हमास की खूनी जंग, 21507 लोगों की मौत; इलाज के लिए भटक रहे 56 हजार घायल

Israel Hamas War गाजा में अब मध्य क्षेत्र भीषण लड़ाई का मैदान बन गया है। यहां के अल-बुरेज नुसीरत और मेघाजी में इजरायली सेना और इस्लामिक लड़ाकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। शरणार्थियों की रिहायश के बाद गुरुवार रात खान यूनिस में कई मकानों को निशाना बनाया गया जिनमें परिवार सो रहे थे। कई बच्चे और महिला-पुरुष मलबे में दब गए हैं।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Sat, 30 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
इजराइल पर गाजा में फलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार का आरोप लगाया है।

यरुशलम, रॉयटर्स। गाजा में अब मध्य क्षेत्र भीषण लड़ाई का मैदान बन गया है। यहां के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी में इजरायली सेना और इस्लामिक लड़ाकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। गाजा के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र के बाद इजरायली सेना अब मध्य क्षेत्र को नियंत्रण में लेने के लिए कार्रवाई कर रही है। वैसे इजरायली विमानों के हवाई हमले पूरे गाजा में जारी हैं। गाजा में इजरायल की लक्ष्यहीन बमबारी पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सवाल उठा चुके हैं लेकिन वे रुकने का नाम नहीं ले रहे।

मेघाजी के शरणार्थी शिविर, रफाह में शरणार्थियों की रिहायश के बाद गुरुवार रात खान यूनिस में कई मकानों को निशाना बनाया गया जिनमें परिवार सो रहे थे। कई बच्चे और महिला-पुरुष मलबे में दब गए हैं। कई अन्य स्थानों पर भी इजरायली बमबारी और गोलाबारी में लोग मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर शुक्रवार को कुल 187 लोग मारे गए। गाजा में अब तक के युद्ध में मरने वालों की संख्या 21,507 हो गई है जबकि घायलों की संख्या 56 हजार तक पहुंच गई है। इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हमास को नष्ट करने की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच गई है।

सेना को मिलीं हमास की साढ़े छह करोड़ डिजिटल फाइलें

गाजा में हमास की सुरंगों की तलाश में जुटी इजरायली सेना को साढ़े छह करोड़ डिजिटल फाइलें और पांच लाख कागजी दस्तावेज मिले हैं। इनसे हमास की सुरंगों, आर्थिक संसाधनों, योजनाओं और संगठन से संबंधित तमाम तरह की जानकारियां सामने आई हैं। इन जानकारियों से इजरायली सेना को हमास के खिलाफ आगे की कार्रवाई में बहुत मदद मिलेगी।

सीरिया में एयरपोर्ट और सैन्य ठिकानों पर बमबारी

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार तड़के दमिश्क एयरपोर्ट और सीरिया के सैन्य ठिकानों पर बमबारी कर उन्हें नुकसान पहुंचाया है। इन हमलों में दो सैनिक घायल हुए हैं। ताजा हमलों पर इजरायल ने कोई बयान नहीं दिया है लेकिन पूर्व में वह सीरिया में स्थित ईरानी ठिकानों पर कार्रवाई की बात कहता रहा है।

इजरायल के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कोर्ट पहुंचा दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में शुक्रवार को एक मामला दायर किया जिसमें इजराइल पर गाजा में फलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार का आरोप लगाया है। इसके साथ ही अदालत से इजराइल को हमले रोकने का आदेश देने को कहा गया है। उधर इजराइल ने हिकारत के साथ दक्षिण अफ्रीका की इस पैंतरेबाजी को तुरंत खारिज कर दिया। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में दक्षिण अफ़्रीका की दलील में आरोप लगाया गया है कि इजराइल द्वारा किए गए कृत्य वास्तव में नरसंहारक हैं। ये कृत्य ''गाजा में फलिस्तीनियों को नष्ट करने'' के इरादे से किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Ukraine-Russia War: रूस ने यूक्रेन पर ताबड़तोड़ दागीं 158 मिसाइलें, हमले में 31 की मौत; ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

यह भी पढ़ें- डीएम के टेस्ट में फेल हो गई एंबुलेंस… 11 मिनट हुई लेट, नाराज हुए जिलाधिकारी ने कर दी ये कार्रवाई; बन गया माहौल