Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel- Hamas War: खाना-पानी के लिए भटक रही 23 लाख फलस्तीनी आबादी, हजारों मरीजों से भरे हुए हैं अस्पताल

सात अक्टूबर को हुए आतंकी हमले का बड़ा बदला लेने के लिए इजरायल बेचैन है। गाजा सीमा पर एक लाख से ज्यादा सैनिकों और सैकड़ों टैंकों को तैनात कर इजरायल अपने मंसूबे का एलान कर चुका है। इजरायल के समर्थन में अमेरिका का दूसरा विमानवाहक युद्धपोत भी भूमध्य सागर में पहुंचने वाला है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:47 PM (IST)
Hero Image
खाना-पानी के लिए भटक रही 23 लाख फलस्तीनी आबादी (Image: AP)

एपी, गाजा सिटी। गाजा पट्टी में रहने वाली 23 लाख फलस्तीनी आबादी पिछले कई दिनों में पानी, बिजली और खाद्यान्न का संकट झेल रही है। हवाई हमलों का खतरा झेलते हुए लोग दूरदराज से खाना-पानी का बंदोबस्त कर रहे हैं। कई स्थानों पर इसके लिए लाइन लगानी पड़ रही है।

365 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाली गाजा पट्टी को घेरकर इजरायली सेना ने उसकी आपूर्ति व्यवस्था भंग कर दी है। हफ्ते भर से जारी हवाई हमलों में गाजा में अभी तक करीब 2,400 लोग मारे जा चुके हैं। इजरायली सेना अब जमीनी और समुद्र की ओर से बड़ा हमला करने के लिए भी तैयार है। उत्तरी गाजा से दस लाख लोगों को निकलने के लिए दी गई समयसीमा खत्म हो चुकी है और इजरायली कार्रवाई किसी भी क्षण शुरू हो सकती है।

गाजा में बीते चार दिनों से जरूरी सप्लाई बंद

सात अक्टूबर को हुए आतंकी हमले का बड़ा बदला लेने के लिए इजरायल बेचैन है। गाजा सीमा पर एक लाख से ज्यादा सैनिकों और सैकड़ों टैंकों को तैनात कर इजरायल अपने मंसूबे का एलान कर चुका है। इजरायल के समर्थन में अमेरिका का दूसरा विमानवाहक युद्धपोत भी भूमध्य सागर में पहुंचने वाला है। इजरायली सैनिकों से घिरे गाजा में बीते चार दिनों से पानी, बिजली और खाद्यान्न की आपूर्ति बाधित है।

57 देशों वाले इस्लामिक सहयोग संगठन की होगी बैठक

गाजा की स्थिति पर विश्व बिरादरी लगातार चिंता जता रही है। बुधवार को इसी मसले पर 57 देशों वाले इस्लामिक सहयोग संगठन (आइओसी) की बैठक होगी। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने और विस्थापन रोकने के लिए अमेरिका भी सक्रिय हो गया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन विस्थापन, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और इजरायली बंधकों की रिहाई के मुद्दों पर वार्ता के लिए संबद्ध देशों का दौरा कर रहे हैं। माना जा रहा है कि स्थिति न बिगड़े, इसके लिए इजरायल की उत्तरी गाजा में बड़ी जमीनी कार्रवाई टल रही है।

हमास ने नागरिकों को गाजा न छोड़ने की दी सलाह

इजरायल के समयसीमा के एलान के बावजूद लाखों लोग अभी भी उत्तरी गाजा में मौजूद हैं। अस्पताल हजारों मरीजों से भरे हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या इजरायली हमलों से हुए घायलों की है। अस्पताल प्रशासन ने इन्हें स्थानांतरित कर पाने में अपनी मजबूरी जता दी है। लेकिन इजरायली सेना ने नागरिकों को दक्षिण गाजा की ओर जाने के लिए दो रास्ते सुझाए हैं। एक अन्य रास्ता भी खोल दिया है। जबकि इजरायल पर हमला करने वाले हमास ने नागरिकों को गाजा न छोड़ने के लिए कहा है।

यह भी पढ़े: Israel-Hamas War: गाजा में मेडिकल सप्लाई समाप्त हुई तो हजारों मरीजों की जाएगी जान, अस्पतालों का हाल-बेहाल

अस्पतालों में भर्ती दो हजार से ज्यादा मरीज

इजरायल और उसके समर्थक कह रहे हैं कि हमास आमजनों को ढाल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विस्थापन से कई तरह की विपत्तियां आने की आशंका जताई है। कहा है कि अस्पतालों में भर्ती दो हजार से ज्यादा मरीजों के लिए स्थानांतरण मौत की सजा साबित हो सकती है। इस समय सामान्य बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण बीते दो दिनों से ये अस्पताल जेनरेटर के जरिये बिजली पैदा कर रहे हैं।

खाद्यान्न की आपूर्ति रुक जाने से गाजा की कई बेकरी बंद हो गई हैं और लोगों को ब्रेड के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। गाजा सिटी के हाइफा खामिस अल-शूरफा परिवार के छह सदस्यों के साथ जरूरी सामान लेकर दक्षिण के लिए भाग रहे हैं। वह कहते हैं कि हमने किसी को नहीं मारा। हम किसी साजिश में भी शामिल नहीं थे। ..फिर भी हमारे साथ ऐसा क्यों हो रहा है। कम से कम हम ऐसी स्थितियों के लायक नहीं हैं।

यह भी पढ़े: इजरायल-हमास संघर्ष के बीच अमेरिका ने पूर्वी भूमध्य सागर में भेजा दूसरा विमानवाहक पोत