Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल में 39 बच्चों की जान खतरे में, पांच मरीजों की मौत; हमास के 11 ठिकानों पर इजरायल का कब्जा

गाजा के उपस्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू अलरीश ने कहा कि हालात इतने बिगड़ गए हैं जिनका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। नवजात मौत से जूझ रहे हैं। हम बाहरी दुनिया से कट गए हैं और बिना किसी चिकित्सा संसाधन के रह गए हैं। हम मृतकों को दफना भी नहीं सकते। सभी जनरेटर बंद हैं सभी बिजली स्त्रोत बंद हैं। कोई भी परिसर के आसपास घूमने में सक्षम नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 12 Nov 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: गाजा के अस्पताल में 39 बच्चों की जान खतरे में, पांच मरीजों की मौत

गाजा, आइएएनएस। गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के पास इजरायली सैनिकों की कार्रवाई जारी है। अस्पताल में जरूरत की चीजों की कमी हो गई है। फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा है कि अस्पताल में अंधेरा छाया हुआ है। आइसीयू में मौजूद पांच मरीजों की मौत हो गई है, जिसमें एक नवजात भी शामिल है। बिजली न होने की वजह से इनक्यूबेटर में मौजूद 39 नवजातों की जान पर बनी हुई है, जबकि इजरायल शिफा अस्पताल को हमास की मुख्य कमांड पोस्ट बता रहा है। साथ ही कहा है कि आतंकवादी नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं। इस बीच, हमास का कहना है कि उसने 48 घंटों में गाजा में 160 से अधिक इजरायली सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है। वहीं इजरायली रक्षा बलों का कहना है कि हमास आतंकियों के 11 ठिकानों पर कब्जा कर लिया गया है और एक सुरंग को भी नष्ट कर दिया है।

ड्रोन के साथ ही सभी जगह स्नाइपर तैनात

गाजा के उपस्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू अलरीश ने कहा कि हालात इतने बिगड़ गए हैं, जिनका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। नवजात मौत से जूझ रहे हैं। हम बाहरी दुनिया से कट गए हैं और बिना किसी चिकित्सा संसाधन के रह गए हैं। हम मृतकों को दफना भी नहीं सकते। सभी जनरेटर बंद हैं, सभी बिजली स्त्रोत बंद हैं। कोई भी परिसर के आसपास घूमने में सक्षम नहीं है। ड्रोन के साथ ही सभी जगह स्नाइपर तैनात हैं, जो किसी भी व्यक्ति को निशाना बनाते हैं और मार देते हैं। इस बीच हमास ने सैन्य अभियान के लिए अस्पतालों के उपयोग से इन्कार किया है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रास की अंतरराष्ट्रीय समिति से अस्पताल में मिशन भेजकर इजरायली आरोपों की जांच करने कहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा था कि गाजा के 36 अस्पतालों में से 20 काम नहीं कर रहे हैं, जिसमें एक बाल चिकित्सा अस्पताल भी शामिल है।

मौत के लिए हमास जिम्मेदार

फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से गाजा में आम लोगों पर हमला रोकने की अपील के जवाब में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इन मौतों के लिए हमास जिम्मेदार है, न कि इजरायल। उन्होंने कहा कि इजरायल गाजा में नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, जबकि हमास उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में जाने से रोक रहा है।

इजरायल ने मृतकों की संख्या संशोधित की

इजरायल ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उसने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में लोगों और सैन्य ठिकानों पर हमास हमले में मरने वालों की संख्या में संशोधन किया है। मरने वालों की संशोधित संख्या 1,400 की जगह 1,200 है।

हमास कमांडर को मार गिराया

इजरायल रक्षा बल (आइडीएफ) के प्रवक्ता डेनियल ने शनिवार को कहा कि आइडीएफ ने हमास के नासिर-राडवान के कमांडर अहमद सियाम को मार गिराया है, जिसने 1000 फलस्तीनियों को रानतीसी अस्पताल खाली करने से रोका था। उन्होंने कहा कि अहमद सियाम का यह कृत्य साफ करता है कि हमास गाजा पट्टी के नागरिकों को ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।

150 आतंकवादियों का किया सफाया

आइडीएफ ने शनिवार को कहा है कि 401वीं ब्रिगेड ने 150 आतंकवादियों को मार गिराया है और उत्तरी गाजा में हमास के आतंकी गढ़ों पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। उनके लक्ष्यों में हथियार उत्पादन स्थल, लां¨चग स्टेशन, भूमिगत नेटवर्क आदि शामिल हैं। 401 ब्रिगेड आइडीएफ की सबसे युवा ब्रिगेडों में से एक है। मारे गए आतंकवादियों में नकबा यूनिट का कमांडर अहमद मूसा और पश्चिमी जबालिया में मौजूद एक आतंकी प्लाटून का कमांडर उमर अलहांडी शामिल था। वहीं, आइडीएफ के 252वें डिवीजन के रक्षा बलों ने रात भर में हमास के 19 आतंकवादियों पर हमला बोला। एक अलग घटना में, लेबनान में हिजबुल्ला से संबंधित कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया गया। हिजबुल्ला का कहना है कि इजरायल के खिलाफ उनकी कार्रवाई जारी रहेगी।

दक्षिणी गाजा जाने वाले फलस्तीनियों की संख्या 50 हजार

हुईद टाइम्स आफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वयक कार्यालय (ओसीएचए) ने घोषणा की है कि इजरायल द्वारा स्थापित मानवीय गलियारों के माध्यम से लगभग 50,000 फलस्तीनी उत्तरी से दक्षिणी गाजा में चले गए हैं।

हिजबुल्ला से संबंधित समाचार चैनल बंद करने की तैयारी

इजरायल देश में हिजबुल्ला से संबद्ध बेरूत स्थित अल मयादीन टीवी समाचार चैनल की गतिविधियों को बंद करने पर विचार कर रहा है। सोमवार को सरकार ने आपातकालीन नियमों को मंजूरी दे दी है, जिससे अल जजीरा और अल मयादीन जैसे चैनलों को युद्ध के दौरान इजरायल में संचालन से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम