Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: गाजा में ढह रहा UN का सहायता अभियान, अमेरिका के बाद इन देशों ने भी रोकी फलस्तीनियों के लिए फंडिंग

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी इस समय संकट में घिरती नजर आ रही है। दरअसल अमेरिका समेत 9 देशों ने शनिवार को फलस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के लिए फंडिंग रोक दी। आरोप लगाए जा रहे है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कुछ कर्मचारी 7अक्टूर को इजरायल पर हुए हमास के हमलों में शामिल थे। 12 कर्मचारी के जांच के दायरे में आने के बाद अमेरिका ने फंडिंग रोक दी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 28 Jan 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
गाजा में ढह रहा UN का सहायता अभियान (Image: Reuters)

एपी, राफा (गाजा पट्टी)। Israel-Hamas War: संकट में घिरी संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (UN) ने शनिवार को चेतावनी दी है कि फंडिंग में कटौती के कारण गाजा में उसका सहायता अभियान 'ढह' रहा है। बता दें कि छह यूरोपीय देशों ने शनिवार को फलस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के लिए फंडिंग रोक दी है।

सहायता एजेंसी की फंडिंग रोकने में संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड और फिनलैंड शामिल हो गया है। दरअसल, आरोप लगाए जा रहे है कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कुछ कर्मचारी 7 अक्टूर को इजरायल पर हुए हमास के हमलों में शामिल थे।

UN एजेंसी के 12 कर्मचारी हमास हमलों में शामिल?

एजेंसी के 12 कर्मचारी के जांच के दायरे में आने के बाद अमेरिका ने तुरंत फंडिंग निलंबित कर दी। अमेरिका के बाद 6 अन्य देशों ने भी फंडिंग रोक दी। गाजा में अपने 13,000 कर्मचारियों के साथ, जिनमें से अधिकांश फलस्तीनी हैं, UN एजेंसी मानवीय आपदा के बीच गाजा की आबादी की सहायता करने वाला मुख्य संगठन है। क्षेत्र के 2.3 मिलियन लोगों में से 2 मिलियन से अधिक लोग भोजन और आश्रय के लिए इस पर निर्भर हैं।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध में 26,000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई है और क्षेत्र के लगभग 85% लोग विस्थापित हो गए हैं। दक्षिणी इजरायल में हमास के हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर नागरिक थे, और लगभग 250 बंधक बना लिए गए।

इजरायल को केवल 1 महीने का वक्त

उम्मीद है कि सीआईए निदेशक बिल बर्न्स रविवार को फ्रांस में इजरायल की मोसाद खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया, कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी और मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल के साथ बातचीत के दौरान उभरते समझौते की रूपरेखा पर चर्चा करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने इजरायल से एक महीने में अनुपालन रिपोर्ट मांगी है जिसके बाद से इजरायल की सेना की जांच बढ़ती जा रही है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले दिन कम से कम 174 फलस्तीनी मारे गए। इस हमले में लगभग दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

हमास जिम्मेदार...

इजरायल ने नागरिकों की मौत के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि आतंकवादी स्थानीय आबादी में छुपे हुए हैं। इजरायल का कहना है कि गाजा में उसके हवाई और जमीनी हमले में 9,000 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan ने इतिहास में पहली बार माना बलूचिस्तान मांग रहा आजादी, कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें: गाजा में इजरायली कार्रवाई जारी, हवाई हमले में तीन फलस्तीनियों की मौत; अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने नेतन्याहू को दिया एक महीने का समय