Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: बच्चों पर जुल्म करने से भी नहीं चूका हमास, 30 को बनाया बंधक, परिवार वाले देख रहे रिहाई की राह

सात अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने किबुत्ज कफर अजा पर हमला किया था और आतंकियों ने एक घर में घुसकर एक जोड़े को मार दिया और तीन साल की बच्ची अबीगैल एडन पड़ोसी के घर की तरफ भागी थी तब से पड़ोसी और वह बच्ची गायब है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 29 Oct 2023 05:41 AM (IST)
Hero Image
बच्चों पर जुल्म करने से भी नहीं चूका हमास, 30 को बनाया बंधक

एपी, लंदन। हमास कितना निर्दयी है उसकी गवाही वो तस्वीरें दे सकती हैं जो दुनिया के सामने आईं। बच्चों के क्षत-विक्षत शव इजरायली सैनिकों को मिले तो पता चला कि हमास के आतंकियों ने बच्चों पर भी रहम नहीं किया और उन पर भी जुल्म करने से नहीं चूका। एपी के मुताबिक, अबीगैल एडन सिर्फ तीन साल की है, जो अब गायब है।

जान बचाकर भागी थी तीन साल की बच्ची

रिपोर्ट के मुताबिक सात अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने किबुत्ज, कफर अजा पर हमला किया था और आतंकियों ने एक घर में घुसकर एक जोड़े को मार दिया और तीन साल की बच्ची अबीगैल एडन पड़ोसी के घर की तरफ भागी थी। इसके बाद अबीगैल एडन के पड़ोसी ब्रोडच परिवार में एक औरत और उसके तीन बच्चे थे, जब हमला हुआ तो उन्होंने अबीगैल को अपने साथ ले लिया। फिर सभी पांच गायब हो गए, बाद में सरकार ने हमास के बंदी होने की पुष्टि की।

लोगों को गाजा में बंधक बनाकर रखा गया है

अबीगैल और ब्रोडच के परिवार वालों का कहना है कि हमास ने इजरायल पर हमला कर 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया और उन्हें गाजा में रखा गया है। इजरायल आतंकवादियों द्वारा मारे गए अपने 1,400 से अधिक लोगों का शोक मना रहा है। इजरायल से बंधक बनाए गए लगभग 30 बच्चों के परिवार अपनी गंभीर पीड़ा का बयान करते हुए कहते है कि उन्हें अपने बच्चों की सुरक्षा का डर सता रहा है।

यह भी पढ़ें- हमास-गाजा के बीच युद्ध विराम के प्रयास हुए तेज, फलिस्तीनियों के समर्थन में सड़कों पर उतरे हजारों लोग

तीन साल की बच्ची की आंटी को सता रही चिंता

अबीगैल की आंटी ताल एडन ने एपी को बताया कि अबीगैल एक छोटी बच्ची है वह सिर्फ तीन साल की है और वह बिल्कुल अकेली है। शायद वह किसी पड़ोसी के साथ है, लेकिन मुझे नहीं पता कि वे अभी भी साथ हैं या नहीं। इजरायल और हमास के बीच जारी इस युद्ध में बच्चे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। जिनेवा कन्वेंशन के तहत नागरिकों को बंधक बनाना युद्ध अपराध है।

यह भी पढ़ें- कतर के नेतृत्व में इजरायल और हमास के बीच बातचीत जारी, लेकिन गाजा में हमले तेज

इस युद्ध में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित

गाजा की 23 लाख की आबादी में आधी संख्या बच्चों की है। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि इजरायल के हमले में अब तक सात हजार से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 2,913 नाबालिग हैं। गाजा में 800 बच्चे अब भी लापता बताए जा रहे हैं।

इजरायल का कहना है कि 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले हमले के दौरान 1,400 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और 224 बंधकों को पकड़ लिया गया। बंधकों में से कई के पास 25 अलग-अलग देशों के विदेशी पासपोर्ट थे। इजरायल ने पिछले तीन हफ्तों में गाजा पर पहले से कहीं अधिक तीव्रता से बमबारी और हमले किए हैं और फलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि इजरायल के हमलों में हमास द्वारा संचालित गाजा में 7,000 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं।