Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: तीन हजार से अधिक आतंकियों ने इजरायल पर बोला था हमला, 116 बच्चे हुए अनाथ; PM नेत्यान्याहु की सेना ने किए बड़े खुलासे

Israel Hamas War आइडीएफ ने दावा किया है कि लड़ाई के पहले दो दिनों के दौरान इजरायली बलों ने लगभग 1000 आतंकवादियों को मार डाला और 200 को पकड़ा है। सीमा क्षेत्र के आसपास अभी भी आतंकवादियों के कई शव बिखरे हुए हैं। गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई जारी है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: तीन हजार से अधिक आतंकियों ने इजरायल पर बोला था हमला

आइएएनएस, तेल अवीव। गाजा पट्टी में चल रहे संघर्ष के बीच इजरायली सेना ने दावा किया कि सात अक्टूबर को लगभग तीन हजार आतंकवादियों ने गाजा सीमा से जानलेवा हिंसा को अंजाम देने के लिए दक्षिणी इजरायल पर हमला किया। टाइम्स आफ इजरायल के अनुसार, इससे पहले इजरायल रक्षा बलों (आइडीएफ) ने अनुमान लगाया था कि लगभग 2,500 आतंकवादी दक्षिणी इजरायल पर हमला बोला था। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, आंकड़ों में केवल सशस्त्र आतंकी शामिल हैं। इसमें गाजा के आम नागरिकों को नहीं जोड़ा गया है, जिन्होंने बाड़ में भारी अंतराल का फायदा उठाकर इजरायल में अंदर घुस गए थे।

गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई जारी

आइडीएफ ने दावा किया है कि लड़ाई के पहले दो दिनों के दौरान इजरायली बलों ने लगभग 1,000 आतंकवादियों को मार डाला और 200 को पकड़ा है। सीमा क्षेत्र के आसपास अभी भी आतंकवादियों के कई शव बिखरे हुए हैं। गाजा पट्टी में जमीनी कार्रवाई जारी है। आइडीएफ के एक नए आकलन से पता चलता है कि इजरायल पर हमला करने वाले हमास आतंकवादियों की संख्या शुरुआती अनुमानों से कहीं अधिक है।

मिशन केवल हत्या करना

वहीं, सात अक्टूबर को हमले के दौरान पकड़ा गया हमास आतंकवादी उमर अबू राशा ने पूछताछ के दौरान कहा है कि उन्हें लोगों को मारने के लिए कहा गया था। राशा को इजरायली खुफिया विभाग ने हिरासत में ले लिया था। इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेट ने पूछताछ का एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जिसमें उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मिशन केवल हत्या करना था।

आतंकवाद विरोधी छापेमारी

हमसे कहा गया था कि जो भी व्यक्ति हमारे सामने आए उसे मार डालो। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें मारते समय पुरुष और महिला के बीच अंतर करने के लिए नहीं कहा गया था। वहीं, इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा मंगलवार की रात यहूदिया और सामरिया के आसपास रात भर की गई आतंकवाद विरोधी छापेमारी में 46 वांछित फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया गया है। आइडीएफ ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से 30 हमास से जुड़े थे।

आतंकी हमले में 116 इजरायली बच्चे अनाथ

नेसेट की श्रम और कल्याण समिति को प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, सात अक्टूबर के हमास आतंकवादी हमले में 59 परिवारों के 116 बच्चे अनाथ हो गए हैं। इजरायल ने अपनी स्थापना के बाद से ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया था। दक्षिणी इजरायली समुदायों पर हमास के अचानक हमले में कम से कम 1,400 लोग मारे गए हैं। 800 से अधिक शवों की पहचान की जा चुकी है।

गाजा में कई बंधक

गाजा में बंधक बनाए गए पुष्ट बंधकों की संख्या 240 है। अन्य व्यक्तियों का अभी भी पता नहीं चल पाया है। कल्याण मंत्रालय में अनाथ मुद्दे के प्रभारी रेकफेट एट्जमोन ने समिति को बताया कि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 12 अलग-अलग परिवारों के 18 वर्ष से कम उम्र के 20 बच्चों के माता-पिता दोनों को मार दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: मोसाद...वो खुफिया एजेंसी जिसके नाम से थर-थर कांपते थे दुश्मन, कैसे हुई नाकाम; ऐसे करती है काम