Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: रुक नहीं रही लक्ष्यहीन बमबारी, खान यूनिस में कई मकान तबाह; मलबे में दबे कई बच्चे

गाजा में अब मध्य क्षेत्र भीषण लड़ाई का मैदान बन गया है। यहां के अल-बुरेज नुसीरत और मेघाजी में इजरायली सेना और इस्लामिक लड़ाकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हमास को नष्ट करने की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच गई है। गाजा में अब तक के युद्ध में मरने वालों की संख्या 21507 हो गई है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 29 Dec 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
मध्य क्षेत्र बना भीषण लड़ाई का मैदान (फोटो: एपी/रायटर)

रायटर, यरुशलम। गाजा में अब मध्य क्षेत्र भीषण लड़ाई का मैदान बन गया है। यहां के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी में इजरायली सेना और इस्लामिक लड़ाकों के बीच आमने-सामने की लड़ाई चल रही है। गाजा के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र के बाद इजरायली सेना अब मध्य क्षेत्र को नियंत्रण में लेने के लिए कार्रवाई कर रही है। वैसे इजरायली विमानों के हवाई हमले पूरे गाजा में जारी हैं।

गाजा में इजरायल की लक्ष्यहीन बमबारी पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन सवाल उठा चुके हैं, लेकिन वे रुकने का नाम नहीं ले रहे। मेघाजी के शरणार्थी शिविर, रफाह में शरणार्थियों की रिहायश के बाद गुरुवार रात खान यूनिस में कई मकानों को निशाना बनाया गया जिनमें परिवार सो रहे थे। कई बच्चे और महिला-पुरुष मलबे में दब गए हैं। कई अन्य स्थानों पर भी इजरायली बमबारी और गोलाबारी में लोग मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर शुक्रवार को कुल 187 लोग मारे गए।

अब तक कितने लोगों की हुई मौत?

गाजा में अब तक के युद्ध में मरने वालों की संख्या 21,507 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 56 हजार तक पहुंच गई है। इजरायल के रक्षा मंत्री योएव गैलेंट ने कहा है कि हमास को नष्ट करने की लड़ाई अब निर्णायक दौर में पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: गाजा में फलस्तीनियों के लिए जान बचाने की चुनौती, आम लोगों के लिए कोई भी क्षेत्र नहीं बचा सुरक्षित

सेना को मिलीं हमास की साढ़े छह करोड़ डिजिटल फाइलें

गाजा में हमास की सुरंगों की तलाश में जुटी इजरायली सेना को साढ़े छह करोड़ डिजिटल फाइलें और पांच लाख कागजी दस्तावेज मिले हैं। इनसे हमास की सुरंगों, आर्थिक संसाधनों, योजनाओं और संगठन से संबंधित तमाम तरह की जानकारियां सामने आई हैं। इन जानकारियों से इजरायली सेना को हमास के खिलाफ आगे की कार्रवाई में बहुत मदद मिलेगी।

सीरिया में एयरपोर्ट और सैन्य ठिकानों पर बमबारी

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार तड़के दमिश्क एयरपोर्ट और सीरिया के सैन्य ठिकानों पर बमबारी कर उन्हें नुकसान पहुंचाया है। इन हमलों में दो सैनिक घायल हुए हैं। ताजा हमलों पर इजरायल ने कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन पूर्व में वह सीरिया में स्थित ईरानी ठिकानों पर कार्रवाई की बात कहता रहा है। 

यह भी पढ़ें: मिस्र से युद्धविराम योजना पर चर्चा करेगा हमास का प्रतिनिधिमंडल, गाजा में फलस्तीनियों के लिए जान बचाना बना चुनौती