Move to Jagran APP

Israel Hamas War: संघर्षविराम खत्म होते ही खूनी खेल शुरू,15200 से अधिक लोगों की मौत; पूरी तरह से बर्बादी की कगार पर गाजा

Israel Hamas War शनिवार को इजरायली विमानों और टैंकों के हमले में खान यूनिस में नासेर अस्पताल के नजदीक बनीं तीन मस्जिदें और कई घर बर्बाद हो गए। इन हमलों में दर्जनों लोगों के मारे जाने की आशंका है दर्जनों लोग मलबे में फंसे हुए हैं। दो दिनों की लड़ाई में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 200 हो गई है और 650 घायल हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायल में अभी भी जारी है खूनी संघर्ष

यरुशलम, रॉयटर्स। युद्ध के दूसरे दौर में गाजा पट्टी के घनी आबादी वाले दक्षिणी हिस्से में भीषण लड़ाई छिड़ गई है। युद्धविराम के बाद शुक्रवार को शुरू हुई लड़ाई में दक्षिण के सबसे बड़े शहर खान यूनिस और कई स्थानों पर इजरायली सेना ने आसमान और जमीन से बड़े हमले किए हैं। इजरायल की तीनों सेनाओं ने दूसरे दिन गाजा में 400 ठिकानों को निशाना बनाया है। जबकि दो दिनों की लड़ाई में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 200 हो गई है और 650 घायल हुए हैं। युद्ध में मरने वालों की कुल संख्या 15,200 हो गई है, इनमें करीब 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं। कई स्थानों पर हमास भी कड़ा प्रतिरोध कर रहा है।

शनिवार को हमास ने भी इजरायली शहरों पर कई रॉकेट दागे लेकिन उनसे बड़े नुकसान की जानकारी नहीं है। इस बीच अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि दक्षिणी गाजा पर बमबारी में इजरायल संयम बरते और सुनिश्चित करे कि उसमें निर्दोष लोग न मारे जाएं। अमेरिका की ओर से यह कड़ा संदेश विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के गुरुवार रात इजरायल में दिए इसी तरह के सार्वजनिक बयान के बाद आया है। शनिवार को इजरायली विमानों और टैंकों के हमले में खान यूनिस में नासेर अस्पताल के नजदीक बनीं तीन मस्जिदें और कई घर बर्बाद हो गए। इन हमलों में दर्जनों लोगों के मारे जाने की आशंका है, दर्जनों लोग मलबे में फंसे हुए हैं।

हमास ने मस्जिद को कमांड सेंटर बनाया था

इसके अतिरिक्त मध्य गाजा के दैर अल-बलाह शहर पर हवाई हमले में कई बच्चों समेत नौ फलस्तीनी मारे गए हैं। जमीनी लड़ाई में इजरायली सेना उत्तरी गाजा की एक मस्जिद पर हमला कर उसे बर्बाद कर दिया है। सेना ने कहा है कि हमास ने मस्जिद को कमांड सेंटर बनाया था। वहां पर बड़ी संख्या में हमास के आतंकी मारे गए हैं। विदित हो कि उत्तरी गाजा से पलायन कर आए लोगों समेत करीब 20 लाख लोग इस समय दक्षिणी गाजा इलाके में हैं। इजरायली सेना ने अब इस इलाके के आमजनों को मिस्त्र की सीमा के नजदीक बसे रफाह शहर में जाने के लिए कहा है जबकि इस शहर पर शुक्रवार को ही इजरायली विमानों ने बमबारी की थी।

गाजा में एक बार फिर बर्बादी शुरू

गाजा से पत्नी और छह बच्चों के साथ भागकर दैर अल-बलाह आए यामेन कहते हैं कि सब कुछ गंवाकर हम यहां आए हैं, अब हम यहां से कहां जाएं। सात अक्टूबर से छिड़े युद्ध में इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा से 2,100 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों को आतंकी गतिविधियों में लिप्त बताया गया है। रेडक्रास प्रमुख राबर्ट मारदिनी ने कहा है कि भीषण लड़ाई के ताजा दौर से गाजा में एक बार फिर बर्बादी शुरू हो गई है। इसमें जान-माल का बड़ा नुकसान होने की आशंका है। शुक्रवार को फिर से लड़ाई छिड़ने के बाद रफाह बार्डर के जरिये गाजा के लिए होने वाली राहत सामग्री की आपूर्ति बाधित हुई है।

इजरायल और हिजबुल्ला के बीच तेज हुई लड़ाई

लेबनान सीमा पर इजरायल और ईरान समर्थित हिजबुल्ला के बीच लड़ाई तेज हुई है। इस लड़ाई में हिजबुल्ला के एक लड़ाके की मौत हुई है जबकि शुक्रवार को इजरायली गोलाबारी में तीन लेबनानी मारे गए थे। उससे पहले हिजबुल्ला ने इजरायल पर राकेट हमला किया था।

ईरान ने कहा, सीरिया में उसके दो सुरक्षा अधिकारी मरे

ईरान ने कहा है कि सीरिया में वहां के सुरक्षा बलों को सलाह देने गए उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के दो अधिकारी शनिवार को हुए इजरायली हवाई हमले में मारे गए। ईरान ने मारे गए अधिकारियों के पदनाम और सीरिया में वे कहां पर मारे गए, इसकी जानकारी नहीं दी है।

इजरायली सेना ने कहा, हमास के पास 137 बंधक

इजरायली सेना ने कहा है कि हमास के कब्जे में अभी भी 137 बंधक हैं जिनमें 20 महिलाएं और दो बच्चे शामिल हैं। बाकी बचे बंधकों में 115 वयस्क पुरुष हैं जिनमें से कई इजरायल के सैन्यकर्मी हैं। सेना ने कहा, हमास ने निर्दोष महिलाओं और बच्चों की रिहाई से बचने के लिए युद्धविराम समझौते को तोड़ा। जबकि हमास ने कहा है कि अब उसके पास बंधक के रूप में केवल इजरायली सैन्यकर्मी और वयस्क पुरुष हैं।

राहत सामग्री के बाक्सों में मिले राकेट और मिसाइल

इजरायली सेना को गाजा में संयुक्त राष्ट्र की राहत सामग्री के बाक्सों में दर्जनों रूस निर्मित राकेट मिले हैं। इन बाक्स में 122 मिलीमीटर की 30 ग्रैड मिसाइलें भी मिली हैं जिन्हें राकेट लांचर से दागा जा सकता है। इजरायली सेना ने खुफिया सूचना के आधार पर यह छापेमारी की थी जिसमें ये हथियार मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: हमास के हमले से पीडि़त बच्ची से मिल भावुक हुए अर्नाल्ड, इजरायल को पूरा समर्थन देने का किया एलान

यह भी पढ़ें- Guinea Bissau Coup Attempted: अफ्रीकी देश गिनी बिसाऊ में तख्तापलट की कोशिश, राष्ट्रपति ने हिंसा करने वालों को दी चेतावनी