Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas News: गाजा के सुरक्षित क्षेत्रों में भी बमबारी! पूरे इलाके में पानी, बिजली और रोटी का संकट

23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी का कोई भी हिस्सा इजरायली बमबारी से नहीं बचा है। दक्षिण का वह हिस्सा भी नहीं जिसे इजरायल ने सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर रखा है। इसके चलते गाजा में रहने वाली आबादी वहां पर फंसकर रह गई है। गाजा में बीते 12 दिनों से आसमान से बरस रही आग से नित नया इलाका जलकर खाक हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 19 Oct 2023 09:27 PM (IST)
Hero Image
इजरायल ने की गाजा के सुरक्षित क्षेत्रों में भी बमबारी (फोटो, रायटर्स)

एजेंसी, खान यूनिस। 23 लाख की आबादी वाले गाजा पट्टी का कोई भी हिस्सा इजरायली बमबारी से नहीं बचा है। दक्षिण का वह हिस्सा भी नहीं जिसे इजरायल ने सुरक्षित क्षेत्र घोषित कर रखा है। इसके चलते गाजा में रहने वाली आबादी वहां पर फंसकर रह गई है। गाजा में रहने वाली जनता को निकलने के लिए कोई जगह दे नहीं रहा है और बीते 12 दिनों से आसमान से बरस रही आग से नित नया इलाका जलकर खाक हो रहा है।

स्थिति यह है कि इजरायली बमबारी से जो इमारतें ध्वस्त हुई हैं उनमें से ज्यादातर के मलबे में दबे लोग कई दिन बाद भी नहीं निकाले जा सके हैं। इस बीच पानी, बिजली और रोटी के संकट से पूरा गाजा व्यथित है। बीते सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर बर्बर हमला कर सैकड़ों लोगों को मार डाला था। इजरायली सेना की उसी दिन शुरू हुई जवाबी कार्रवाई गुरुवार को भी जारी रही।

शहर के आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया

इजरायली वायुसेना ने गुरुवार को सुबह सुरक्षित घोषित किए गाजा के दक्षिणी क्षेत्र पर भी बम बरसाए। इस दौरान दक्षिणी गाजा स्थित खान यूनिस शहर के आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया। इस शहर में उत्तरी गाजा से आए लाखों लोगों ने शरण ले रखी है। हमलों के बाद शहर के नासेर अस्पताल में 12 शव और 40 घायल लाए गए। उससे पहले घनी आबादी वाली गाजा पट्टी पर पूरी रात इजरायली विमानों ने बम बरसाए।

इजरायली सेना के निर्देश पर लोगों ने छोड़ा घर

सात अक्टूबर को इजरायली कार्रवाई शुरू होने के बाद से अभी तक करीब दस लाख लोग अपने घर छोड़ चुके हैं। इनमें ज्यादातर उत्तरी गाजा के हैं, जो इजरायली सेना के निर्देश पर घर छोड़कर दक्षिणी हिस्से में आए हैं। इजरायली सेना ने जमीनी कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी देकर इन लोगों को दक्षिणी हिस्से में जाने को कहा था।

इजरायल ने ब्रेड बनाने वाली बेकरी को निशाना बनाया

गाजा में हमास के नेतृत्व वाली सरकार ने कहा है कि इजरायली हमले में ब्रेड बनाने वाली कई बेकरी भी निशाना बनी हैं। क्षेत्र में पानी, बिजली और खाद्यान्न न होने की वजह से ब्रेड का संकट पहले से ही बना हुआ है, इजरायली हमले से स्थिति और खराब हुई है। जबकि, इजरायली सेना ने बताया है कि ताजा हमलों में रफाह के नजदीक गाजा में एक बड़े फलस्तीनी आतंकी को मारा गया है। साथ ही हमास के सैकड़ों अन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। हमास ने भी इजरायली इलाकों पर राकेट और मोर्टार से हमले किए हैं।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: 'हमास के खिलाफ लड़ाई में इजरायल के अधिकारों का ब्रिटेन समर्थन करता है', ऋषि सुनक