Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में खाने-खाने को मोहताज हुए लोग, दूध के लिए तरस रहे मासूम बच्चे

इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में ब्रेड-पानी का संकट बढ़ गया है। हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में खाद्य आपूर्ति रोकने और बिजली काटने के लिए संपूर्ण नाकाबंदी कर दी है। इसके कारण दुकानों में कई सामान खत्म हो रहे हैं।दक्षिण गाजा के खान यूनिस में मौजूद इयाद अबू मुतलक ने कहा कि यहां बिजली भोजन और पानी हर चीज की दिक्कत है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 14 Oct 2023 10:18 PM (IST)
Hero Image
इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में खाने-खाने को मोहताज हुए लोग (Image: AP)

रॉयटर्स, गाजा। इजरायल-हमास संघर्ष के बीच आम लोगों को गाजा में ब्रेड, अंडे और दूध जैसी रोजमर्रा की चीजें भी नसीब नहीं हो पा रहीं। यहां पीने के पानी की भी कमी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली न होने से फोन चार्ज नहीं हो पा रहे। इससे पता नहीं चल पा रहा है कि उनके अन्य सगे संबंधी ठीक भी हैं या नहीं।

हमास के हमले के बाद इजरायल ने गाजा में खाद्य आपूर्ति रोकने और बिजली काटने के लिए संपूर्ण नाकाबंदी कर दी है। इसके कारण दुकानों में कई सामान खत्म हो रहे हैं। दक्षिण गाजा के खान यूनिस में मौजूद इयाद अबू मुतलक ने कहा कि यहां बिजली, भोजन और पानी हर चीज की दिक्कत है। ऊपर वाला ही इस समस्या को सुलझा सकता है। उन्होंने कहा कि वह चार बेकरी देखकर यहां आए हैं। कहीं तो ब्रेड नहीं है तो कहीं इतनी लंबी कतार है कि इसका मिलना मुश्किल लग रहा है।

भोजन के लिए तरस रहे लोग

दक्षिणी गाजा में लोगों की बाढ़ सी आ गई है, क्योंकि इजरायल ने शुक्रवार को कहा था कि गाजा के उत्तर में रहने वाले दक्षिण में चले जाएं। खान यूनिस में मौजूद अम सलेम ने कहा कि यहां भोजन के लिए तरस रहे हैं। अंडा, चावल, केन फूड कुछ भी नहीं मिल रहा है। यहां तक की बच्चे का दूध भी नसीब नहीं हो रहा है। वहीं, इजरायल ने कहा कि उसने लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए उत्तर छोड़ने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि वे संघर्ष में न फंसें।

UN की इजरायल से अपील

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल से गाजा में मानवतावादी कदम उठाने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए के कमिश्नर जनरल फिलिप लाजारिनी ने कहा कि लोगों के लिए पानी आखिरी लाइफ लाइन है। मैं अपील करता हूं कि मानवीय सहायता के लिए अब घेराबंदी हटाया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो लोग डिहाइड्रेशन से मरने लगेंगे। इनमें छोटे बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं।

यह भी पढ़े: France: शिक्षक की हत्या के बाद से फ्रांस में बढ़ा तनाव, 7 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल किए गए तैनात

यह भी पढ़े:  Israel-Hamas War: युद्ध में हिजबुल्ला शामिल हुआ तो इजरायल को होगा भारी नुकसान, ईरान ने हमले रोकने की दी धमकी