Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'हमास के खिलाफ लड़ाई में इजरायल के अधिकारों का ब्रिटेन समर्थन करता है', ऋषि सुनक

UK Supports Israel ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा किया। इस दौरान सुनक ने इजरायल के अधिकारों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप खुद की रक्षा करने और हमास के खिलाफ लड़ने के इजरायल के अधिकार का समर्थन करता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:06 PM (IST)
Hero Image
ब्रिटेन ने हमास के खिलाफ लड़ाई में इजरायल के अधिकारों का समर्थन किया (फोटो एक्स)

एएनआई, तेल अवीव। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा किया। इस दौरान सुनक ने इजरायल के अधिकारों का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप खुद की रक्षा करने और हमास के खिलाफ लड़ने के इजरायल के अधिकार का समर्थन करता है।

पीएम ऋषि सुनक ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त बयान देते हुए कहा, "मैं ब्रिटिश लोगों की तरफ से गहरी संवेदना प्रकट करना चाहता हूं और इस बात पर जोर देता हूं कि हम अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुरूप खुद की रक्षा करने, हमास के खिलाफ जाने के इजरायल के अधिकारों का पूरी तरह से समर्थन करते हैं। हम यह भी मानते हैं कि फलस्तीनी लोग भी हमास के पीड़ित हैं।"

इस दौर से किसी भी देश को नहीं गुजरना चाहिए- सुनक

पीएम सुनक ने कहा कि उन्हें ऐसी भयानक परिस्थितियों (युद्ध) में इजरायल का दौरा करने का दुख है। उन्होंने कहा, "पिछले दो हफ्तों में इजरायल कुछ ऐसे दौर से गुजरा है जिसे किसी भी देश और किसी भी देश के लोगों को नहीं गुजरना चाहिए। इजरायलियों को भी नहीं।"

— Rishi Sunak (@RishiSunak) October 19, 2023

गाजा में मानवीय सहायता के फैसले का स्वागत

उन्होंने आगे कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के इजरायल के फैसले का स्वागत करते हैं कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए रास्ते खोले जाएंगे। सुनक ने कहा, "मुझे खुशी है कि आपने यह निर्णय लिया। हम इसका समर्थन करेंगे... हम यह भी चाहते हैं कि आप जीतें।"

यह सिर्फ हमारी लड़ाई नहीं है- नेतन्याहू

वहीं, इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा, "यह सिर्फ हमारी लड़ाई नहीं है, बल्कि पूरी सभ्य दुनिया की लड़ाई है। यह हमारे लिए सबसे मुश्किल समय है, यह दुनिया के लिए सबसे काले दिन हैं। हमें एक साथ खड़े होने और जीतने की जरूरत है।" इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच ब्रिटिश पीएम गुरुवार को इजराइल पहुंचे थे।

बता दें कि इजरायल और हमास युद्ध के 13वें दिन तक कुल 4,900 लोगों की मौत हो चुकी है। गाजा में मानवीय संकट पैदा हो चुका है। वहां, लोगों को खाना, पीने के लिए पानी तक नसीब नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़ें: France: फ्रांसीसी अधिकारियों ने फर्जी बम की धमकियों के बीच युवाओं पर जताया संदेह, दी कड़ी सजा की चेतावनी